जापान जुलाई में ‘वैक्सीन पासपोर्ट’ जारी करना शुरू करेगा

जापान जुलाई में ‘वैक्सीन पासपोर्ट’ जारी करना शुरू करेगा

टोक्यो, | जापान ने जुलाई के मध्य से नगर पालिकाओं को ‘वैक्सीन पासपोर्ट’ जारी करने की अनुमति देने की योजना बनाई है। शीर्ष सरकारी प्रवक्ता ने गुरुवार को दस्तावेजों को ‘शीघ्र जारी करने’ की जानकारी दी।

मुख्य कैबिनेट सचिव कात्सुनोबु काटो ने एक नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा, “दस्तावेज शीघ्र जारी करने की तैयारी के लिए, हम पहले कागज द्वारा टीकाकरण प्रमाण पत्र जारी करेंगे, लेकिन डिजिटल प्रारूप में जारी करने पर भी विचार करेंगे।”

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले से परिचित सूत्रों के अनुसार, विदेशों में ऐसे लोगों के लिए अधिक गतिविधियां उपलब्ध हो रही हैं, जिनके पास यह प्रमाणित करने वाले दस्तावेज हैं कि उन्हें नोवेल कोरोनावायरस के खिलाफ टीका लगाया गया है।

सूत्रों ने कहा कि जापानी सरकार चाहती है कि उसके नागरिकों को उनके टीकाकरण की स्थिति की पुष्टि करने वाले दस्तावेजों में छूट दी जाए या उन्हें यात्रा के दौरान केवल एक छोटी क्वारंटीन अवधि से गुजरना पड़े।

उन्होंने कहा कि यहां की सरकार दूसरे देशों से भी इसका पालन करने को कह रही है।

यहां कुछ व्यापारिक मंडलियां जल्द से जल्द पासपोर्ट जारी करने की मांग कर रही हैं, ताकि विदेशी अर्थव्यवस्थाओं के फिर से खुलने के साथ साथ विदेशी यात्रा में वृद्धि की उम्मीद की जा सके।

जापान में स्थानीय नगर पालिकाओं द्वारा जारी किए जाने वाले प्रमाण पत्र नि शुल्क होंगे और सरकार के टीकाकरण रिकॉर्ड पर आधारित होंगे।

वे नियमित पासपोर्ट धारकों के लिए उपलब्ध होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website