जर्मन राष्ट्रपति अपने दूसरे कार्यकाल के लिए तैयार

जर्मन राष्ट्रपति अपने दूसरे कार्यकाल के लिए तैयार

बर्लिन, | जर्मन राष्ट्रपति फ्रैंक वाल्टर स्टीनमीयर ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति पद पर दूसरे कार्यकाल के लिए खड़े होने की योजना बनाई है।

डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार पूर्व विदेश मंत्री और पूर्व सोशल डेमोक्रेट (एसपीडी) चांसलर गेरहार्ड श्रोएडर के वरिष्ठ सलाहकार, 65 वर्षीय स्टीनमीयर 2017 से राष्ट्रपति पद पर आसीन हैं।

एक प्रशिक्षित वकील, स्टीनमीयर का कार्यकाल 2022 में समाप्त होने वाला है, जो सितंबर में अगले चुनाव के बाद होगा, जब एक नई राष्ट्रीय संसद में मतदान किया जाएगा।

स्टीनमीयर ने 2009 में पार्टी के चांसलर उम्मीदवार के रूप में एसपीडी के चुनाव अभियान का नेतृत्व किया, लेकिन चांसलर एंजेला मर्केल की अध्यक्षता वाले रूढ़िवादी ईसाई डेमोक्रेट से हार गए थे।

अपनी योजनाओं की घोषणा करते हुए, स्टीनमीयर ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वह देश को वैसा ही कर देंगे जैसा वह महामारी से पहले था ।

उन्होंने कहा कि वह यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि महामारी जर्मन समाज को विभाजित न छोड़े और विभिन्न समूहों के बीच पुल बनाने की कोशिश करे।

स्टीनमीयर ने कहा, ” ये अशांत समय हैं, जर्मनी को महत्वपूर्ण चुनावों और राजनीतिक उथल पुथल के जोखिम का सामना करना पड़ रहा है।”

जर्मन राष्ट्रपति का चुनाव मतदाताओं के एक विशेष मंच द्वारा किया जाता है जिसमें सरकार और संसद के सदस्य शामिल होते हैं, साथ ही प्रमुख सार्वजनिक हस्तियां भी होती हैं।

स्टीनमीयर के कार्यकाल की एक प्रमुख विशेषता जर्मनी और दुनिया भर में संसदीय लोकतंत्र को मजबूत करने का उनका आह्वान रहा है।

उन्होंने यहूदी विरोधी किसी भी कृत्य की निंदा की है।

English Website