चीन में भीषण गर्मी की वजह से बिजली की रिकॉर्ड मांग, कई जगह ब्लैकआउट

चीन में भीषण गर्मी की वजह से बिजली की रिकॉर्ड मांग, कई जगह ब्लैकआउट

ताइपे : चीन में लंबे समय से चल रही हीटवेव ने कुछ क्षेत्रों में बिजली के उपयोग को रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा दिया है और ब्लैकआउट का कारण बना है। साथ ही चेतावनी दी गई है कि उच्च तापमान कम से कम एक और सप्ताह तक जारी रहने की उम्मीद है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

मंगलवार को 300 से अधिक शहरों में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंचने का अनुमान लगाया गया था। द गार्जियन ने बताया कि चाइना सदर्न पावर ग्रिड कंपनी ने कहा कि सोमवार का उपयोग पिछले साल के पीक लोड को 3 प्रतिशत से अधिक कर दिया।

ग्वांगडोंग प्रांत का पावर ग्रिड भी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया, जो 142 मीटर किलोवाट तक पहुंच गया, जो पिछले साल के पीक लोड की तुलना में 4.89 प्रतिशत की वृद्धि है। प्रांतीय राजधानी, ग्वांगझू में ब्लैकआउट की सूचना मिली, जिसने रविवार और सोमवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस सहित 37 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पूरे सप्ताह दर्ज किया है।

कंपनी के डिस्पैचिंग ऑफिस के मैनेजर यांग लिन ने कहा कि एक बार गुआंगझोउ में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया, तो हर अतिरिक्त डिग्री का मतलब 3 एम -5 एम किलोवाट की समान लोड वृद्धि थी।

कंपनी ने कहा कि वह ओवरहीटिंग और खराबी से बचने के लिए उपकरणों का निरीक्षण कर रही है और बिजली की आपूर्ति बनाए रखने का प्रयास किया जा रहा है। द गार्जियन ने बताया कि हाल के वर्षों में व्यापक रूप से ब्लैकआउट हुए हैं, जिसने अत्यधिक तापमान, बिजली की बढ़ती मांग और कोयले की कमी के कारण पूरे चीन में तबाही मचाई है, जो अभी भी चीन की शक्ति का मुख्य स्रोत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website