चीन-मध्य व पूर्वी यूरोपीय देशों के सम्मेलन में शी चिनफिंग का भाषण

चीन-मध्य व पूर्वी यूरोपीय देशों के सम्मेलन में शी चिनफिंग का भाषण

बीजिंग, | चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 9 फरवरी को पेइचिंग में वीडियो के माध्यम से चीन-मध्य व पूर्वी यूरोपीय देशों के शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की, और मुख्य भाषण भी दिया। चिनफिंग ने बल देकर कहा कि चीन और मध्य व पूर्वी यूरोपीय देशों के बीच के सहयोग अपनी-अपनी विशेषता से मेल खाते हैं। विभिन्न पक्ष ये सिद्धांत स्वीकार कर सकते हैं कि पहला, सभी विचार-विमर्श करके काम करते हैं। दूसरा, सहयोग के हर पक्ष को लाभ मिल सकता है। तीसरा, खुले व सहनशील वातावरण में समान विकास प्राप्त हो। और चौथा, नवाचार से निरंतर प्रगति हासिल करना।

शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और मध्य व पूर्वी यूरोपीय देश एक दूसरे का सम्मान करते हैं। सहयोग में राजनीतिक शर्त शामिल नहीं है। ’17 प्लस 1 यानि 18 से अधिक’ की विचारधारा के आधार पर हमने 20 से अधिक क्षेत्रों में त्रि-आयामी सहयोग ढांचे की स्थापना की। विभिन्न देशों की वास्तविकता से परियोजना व कार्यक्रम बनाये और विभिन्न देशों को अपनी श्रेष्ठता का विकास करने को प्रोत्साहन भी दिया।

चिनफिंग के अनुसार नौ साल पहले की अपेक्षा चीन और मध्य व पूर्वी यूरोपीय देशों के बीच व्यापार की रकम में लगभग 85 प्रतिशत की वृद्धि हुई। द्विपक्षीय पर्यटन आदान-प्रदान में चार गुना इजाफा हुआ है। चीन-यूरोप रेलवे एक्सप्रेस ने मध्य व पूर्वी यूरोप के अधिकतर देशों को कवर किया है।

शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और मध्य व पूर्वी यूरोपीय देशों को यह विश्वास है कि खुलेपन से मौके पैदा होंगे, और सहनशीलता में विविधता पैदा होगी। यह भी दोनों पक्षों के बीच शक्तिशाली सहयोग का आधार है।

चिनफिंग के अनुसार सर्बिया को चीनी उद्यमों से 10 लाख कोविड-19 रोधी टीके मिले हैं। हंगरी भी चीनी वैक्सीन उद्यमों के साथ सहयोग कर रहा है। अगर मध्य व पूर्वी यूरोप के अन्य देश चीन के साथ यह सहयोग करना चाहते हैं, तो चीन सक्रिय रूप से इस पर विचार करेगा।

बेल्ट एंड रोड के सहयोग की चर्चा में शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और मध्य व पूर्वी यूरोपीय देशों ने सबसे पहले क्रॉस-क्षेत्रीय सहयोग करके बेल्ट एंड रोड का निर्माण करने की कोशिश की, और सबसे पहले इस सहयोग समझौते की अपने संपूर्ण क्षेत्र में कवरेज को साकार किया है।

चीनी राष्ट्रपति ने जोर दिया कि चीन द्विपक्षीय कस्टम सूचना केंद्र और चीन-यूरोप सीमा शुल्क निकासी समन्वय परामर्श सेंटर के निर्माण को आगे बढ़ाएगा। आगामी पांच सालों में चीन इस क्षेत्र से लगभग 1.7 खरब डॉलर मूल्य के उत्पादों का आयात करेगा और द्विपक्षीय कृषि व्यापार रकम को 50 प्रतिशत तक बढ़ाने की कोशिश करेगा।

शी चिनफिंग ने कहा कि चीन मध्य-पूर्वी यूरोपीय देशों के साथ संस्कृति, शिक्षा, पर्यटन, खेल, मीडिया, प्रकाशन, थिंकटैंक और युवा आदि मामलों में सहयोग को मजबूत करेगा। साथ ही चीन सरकार फूतान विश्वविद्यालय के हंगरी में कैंपस स्थापित करने का समर्थन भी करती है।

अपन ेभाषण में शी चिनफिंग ने जोर दिया कि चीन और मध्य-पूर्वी यूरोपीय देशों को जलवायु परिवर्तन के पेरिस समझौते का कार्यान्वयन कर इस साल के यूएन के 26वें जलवायु परिवर्तन के संस्थापक देशों के सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए योगदान देना चाहिए। दोनों पक्षहरित अर्थव्यवस्था और स्वच्छ ऊर्जा आदि क्षेत्रों में आदान-प्रदान और सहयोग गहरा करेंगे।

चीन द्विपक्षीय ई-कॉमर्स सहयोग की वार्ता प्रणाली की स्थापना को आगे बढ़ाएगा। चीन काअनवरत विकास और खुलापन विश्व आर्थिक पुनरुत्थान और विकास में प्रबल प्रेरणा ऊर्जा डालेगा, साथ ही चीन और मध्य-पूर्वी यूरोपीय देशों के सहयोग के लिए और ज्यादा मौके दे सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website