चीन के साथ संबंध विकसित करेगा इजराइल : राष्ट्रपति

चीन के साथ संबंध विकसित करेगा इजराइल : राष्ट्रपति

यरुशलम , | इजरायली राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन ने कहा है कि इजरायल अब चीन के साथ अपने संबंध विकसित करने में ज्यादा मेहनत करने के लिए तैयार है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रिवलिन ने यह बात तब की, जब उन्होंने इजरायल के राष्ट्रपति रेजिडेंस में नए चीनी राजदूत साई रन के साथ मुलाकात की।

इजरायल के राष्ट्रपति ने साई को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को बधाई और शुभकामनाएं देने के लिए कहा।

यहूदी और चीनी लोगों के बीच दोस्ती के लंबे इतिहास को याद करते हुए रिवलिन ने कहा कि इजरायल द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यहूदी शरणार्थियों को चीनी लोगों द्वारा प्रदान की गई निस्वार्थ मदद को हमेशा याद रखेगा।

हाल के वर्षों में, इजरायल के राष्ट्रपति ने कहा, द्विपक्षीय संबंध अच्छे बने हैं और दोनों पक्षों के बीच सहयोग से विभिन्न क्षेत्रों में सफल परिणाम मिले हैं।

अगले साल इजरायल और चीन के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ होगी। रिवलिन ने कहा कि इजरायल चीन के साथ अपने संबंधों को और विकसित करने के लिए और अधिक प्रयास करने के लिए तैयार है।

अपने हिस्से के लिए, चीनी राजदूत ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग की तरफ से सौहार्दपूर्ण बधाई और रिवलिन को शुभकामनाएं दीं।

साई ने कहा कि चीनी और यहूदी लोगों ने बड़ी भौगोलिक दूरी के बावजूद समय-सम्मानित मित्रता साझा की है और 1992 में राजनयिक संबंधों की स्थापना ने चीन-इजरायल संबंधों के इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ दिया है।

साई ने कहा, 2017 में, चीन और इजरायल ने एक व्यापक साझेदारी की स्थापना की और द्विपक्षीय संबंधों के विकास के नए चरण की शुरूआत की।

दोनों देशों और लोगों ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ संयुक्त लड़ाई में एक दूसरे को समझा, समर्थन और मदद की है, चीनी दूत ने कहा कि चीन और इजरायल ने महामारी और अन्य कारकों के प्रभाव के बावजूद व्यावहारिक सहयोग के साथ सकारात्मक प्रगति की है।

दोनों देशों के नेताओं द्वारा महत्वपूर्ण सहमति को लागू करने और चीन-इजरायल व्यापक साझेदारी को आगे बढ़ाने में योगदान करने के लिए साई ने दोनों देशों में दोस्ती के साथ काम करने का संकल्प लिया।

साई 22 जनवरी को इजरायल देश के नौवें चीनी राजदूत के रूप में नियुक्त हुए।

English Website