चीन-आसियान देशों में वैज्ञानिक तकनीकी नवाचार सहयोग पर चर्चा

चीन-आसियान देशों में वैज्ञानिक तकनीकी नवाचार सहयोग पर चर्चा

बीजिंग,| ‘खुलेपन और नवाचार, भविष्य में सशक्तता’ शीर्षक से 8वें चीन-आसियान प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और नवाचार सहयोग सम्मेलन 26 नवम्बर को दक्षिण चीन के क्वांगशी च्वांग स्वायत्त प्रदेश की राजधानी नाननिंग में आयोजित हुआ। सम्मेलन में भाग लेने वाले लोगों ने चीन और आसियान के बीच वैज्ञानिक प्रौद्योगिकी सहयोग, नवीन तत्वों के क्रमबद्ध प्रसार के संवर्धन, एकीकृत विकास को आगे बढ़ाने पर गहन रूप से विचार विमर्श किया। चीन और आसियान देशों के सरकारी अधिकारी, उद्योगों, विश्वविद्यालयों, वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थाओं के करीब 200 प्रतिनिधियों ने ऑनलाइन और ऑफलाइन के माध्यम से सम्मेलन में हिस्सा लिया। चीनी विज्ञान प्रौद्योगिकी मंत्री वांग चीकांग ने ऑनलाइन भाषण देते हुए कहा कि चीन और आसियान देशों के बीच पारंपरिक उद्योग के परिवर्तन और स्तर उन्नति, नवोदित उद्योग और डिजिटल अर्थतंत्र के विकास, हरित अर्थव्यवस्था आदि क्षेत्रों में एक दूसरे की पूरक हैं। वैज्ञानिक तकनीकी और औद्योगिक विकास रणनीति की जोड़ में सहयोग की बड़ी निहित शक्ति मौजूद है। उन्हें आशा है कि चीन और आसियान देशों के बीच वैज्ञानिक तकनीकी नवाचार क्षेत्र में आदान-प्रदान और सहयोग मजबूत किया जाएगा, ताकि वैज्ञानिक तकनीकी सृजनात्मक शक्ति से सुनहरे भविष्य का निर्माण किया जा सके।

उधर, चौथे चीन-आसियान सूचना पोर्ट मंच 26 नवम्बर को आयोजित हुआ। चीन और आसियान देशों के प्रतिभागियों ने महामारी की पृष्ठभूमि में दोनों पक्षों के बीच डिजिटल अर्थव्यवस्था के विकास, स्मार्ट और इंटरकनेक्शन, डेटा एक्सचेंज आदि क्षेत्रों में आदान-प्रदान और सहयोग पर विचार विमर्श किया।

मौजूदा मंच की थीम ‘डिजिटल इंटरकनेक्शन आसियान, भविष्य की बुद्धिमत्ता रचना’ है। इस दौरान एक मुख्य मंच और सात शाखा मंच आयोजित किए जाएंगे। ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आयोजित मंच के विषयों में 5जी, कृत्रिम बुद्धि, पेइतो उपग्रह का अनुप्रयोग, डिजिटल रेशम मार्ग के निर्माण आदि शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website