गुटेरेस ने जी20 से वैक्स इक्विटी, कर्ज राहत पर कार्रवाई करने का अनुरोध किया

गुटेरेस ने जी20 से वैक्स इक्विटी, कर्ज राहत पर कार्रवाई करने का अनुरोध किया

संयुक्त राष्ट्र, | संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने जी20 सदस्य देशों से कोविड-19 के टीके की कमी को दूर करने, विकासशील अर्थव्यवस्थाओं को कर्ज में राहत देने और जलवायु कार्रवाई के लिए वित्त मुहैया कराने का अनुरोध किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुटेरेस ने जी20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की तीसरी बैठक को वस्तुत: संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की, जो वेनिस, इटली में हो रही थी।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के मुख्य प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि शुक्रवार की बैठक बंद दरवाजों के पीछे हुई।

दुजारिक ने कहा कि महासचिव ने वैश्विक टीकाकरण योजना के लिए अपने आह्वान को दोहराया जिससे टीकों के उत्पादन को कम से कम दोगुना किया जा सके और मंच के रूप में कोवैक्स का उपयोग करके समान वितरण सुनिश्चित किया जा सके।

गुटेरेस ने कहा कि कई विकासशील देश कर्ज चुकाने के कगार पर हैं।

उन्होंने कमजोर मध्यम आय वाले देशों और छोटे द्वीप विकासशील राज्यों को शामिल करने के लिए ऋण सेवा निलंबन पहल और ऋण उपचार के लिए सामान्य ढांचे का विस्तार करने के लिए जी20 का आह्वान किया।

जलवायु परिवर्तन पर, गुटेरेस ने कहा कि वह सार्वजनिक जलवायु वित्तपोषण पर प्रगति की कमी पर गहराई से चिंतित हैं और एक बार फिर जी20 से विकासशील देशों के लिए सालाना 100 अरब डॉलर जुटाने का आह्वान किया, जैसा कि 2009 में सहमति हुई थी।

प्रवक्ता ने कहा कि गुटेरेस ने मंत्रियों से कहा कि बहुपक्षवाद में विश्वास बहाल करने के लिए टीकों, आर्थिक सुधार और जलवायु वित्त पर काम करने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website