गनी ने शांति मुद्दे पर चर्चा के लिए तालिबान को कंधार आमंत्रित किया

गनी ने शांति मुद्दे पर चर्चा के लिए तालिबान को कंधार आमंत्रित किया

काबुल, | अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने युद्धग्रस्त देश में शांति लाने के मकसद से चर्चा करने के लिए तालिबान को कंधार प्रांत में आमंत्रित किया है। मीडिया ने यह जानकारी दी। टोलो न्यूज के मुताबिक, राष्ट्रपति ने गुरुवार को प्रांत में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अगर तालिबान शांति लाने के लिए तैयार है, तो वे अफगानिस्तान सरकार की वार्ता टीम के साथ बातचीत करने के लिए कंधार आ सकते हैं।

गनी ने कहा कि अफगान लोग आगे और तालिबान कैदियों की रिहाई की अनुमति नहीं देंगे, क्योंकि समूह ने हिंसा को कम नहीं किया है।

राष्ट्रपति ने कहा, “अब जब वे (तालिबान) और 2,000 (कैदियों) की रिहाई के लिए कह रहे हैं, तो क्या आप (लोग) उनकी रिहाई की अनुमति देंगे? नहीं। हमने देखा कि खूनखराबा बंद नहीं हुआ। उन्हें खूनखराबा रोकना चाहिए ताकि हम बात कर सकें।”

कांधार के विभिन्न हिस्सों में तालिबान द्वारा हाल के हमलों का उल्लेख करते हुए, गनी ने वादा किया कि अफगान सुरक्षा बल प्रांत में लोगों की सुरक्षा का ध्यान रखेंगे।

अफगान नेता के अनुसार, पिछले साल आतंकवादी समूह ने जारी संघर्ष में राष्ट्र के धन का 16 प्रतिशत नष्ट कर दिया।

टोलो न्यूज के अनुसार, राष्ट्रपति की टिप्पणी अफगानिस्तान की राष्ट्रीय सुलह उच्च परिषद के चेयरमैन अब्दुल्ला अब्दुल्ला के उस बयान के एक दिन बाद आई है, जिसमें कहा गया है कि शांति वार्ता के अगले दौर के स्थान को तय करने के लिए एक महत्वपूर्ण वार्ता में देरी नहीं करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website