कंबोडिया नवंबर में 13वें एएसईएम शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

कंबोडिया नवंबर में 13वें एएसईएम शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

नोम पेन्ह,| विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को घोषणा की कि कंबोडिया वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से 25 और 26 नवंबर को 13वें एशिया-यूरोप बैठक (एएसईएम) शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। विदेश मंत्रालय के राज्य सचिव लुई डेविड ने कहा कि कंबोडिया शिखर सम्मेलन की मेजबानी वस्तुत: यह देखते हुए करेगा कि कोविड -19 महामारी अभी भी कायम है और उभरते हुए संस्करण कंबोडिया सहित दुनिया के कई हिस्सों में नई लहरें पैदा कर रहे हैं।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने मंत्रालय के हवाले से कहा कि कोविड -19 का मुकाबला करने के लिए राष्ट्रीय समिति की सिफारिश के आधार पर निर्णय लिया गया है कि एक भौतिक शिखर सम्मेलन न तो एएसईएम नेताओं के भाग लेने के लिए सुरक्षित है और न ही व्यावहारिक है, क्योंकि कई लोगों द्वारा यात्रा प्रतिबंध फिर से लगाए जाने के दौरान वायरस का प्रकोप देशों में जारी है।

यह घोषणा पिछले सप्ताह वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से एएसईएम एसओएम के आयोजित होने के बाद हुई है, जिसमें सभी 51 सदस्य नेताओं के साथ-साथ यूरोपीय संघ, आसियान सचिवालय और एशिया-यूरोप फाउंडेशन के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था।

मंत्रालय ने कहा कि बैठक में पोस्ट-कोविड -19 सामाजिक-आर्थिक सुधार पर नोम पेन्ह स्टेटमेंट के मसौदे पर काफी चर्चा हुई, जो एएसईएम 13 में अपनाए जाने वाले दो परिणाम दस्तावेजों में से एक होगा।

मूल रूप से राजधानी नोम पेन्ह में 16-17 नवंबर, 2020 के लिए निर्धारित किया गया था, शिखर सम्मेलन को दो बार महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था।

एएसईएम में 53 भागीदार शामिल हैं, जिनमें 21 एशियाई देश, 30 यूरोपीय देश, आसियान सचिवालय और यूरोपीय संघ शामिल हैं।

सामूहिक रूप से, एएसईएम भागीदार वैश्विक अर्थव्यवस्था का 65 प्रतिशत, विश्व की 60 प्रतिशत आबादी, विश्व व्यापार का 55 प्रतिशत और विश्व पर्यटन का 75 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करते हैं।

एएसईएम की स्थापना 1996 में हुई थी और कंबोडिया 2004 में इसका सदस्य बना था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website