उत्तरी इथियोपिया की स्थिति शांत लेकिन तनावपूर्ण : यूएन

उत्तरी इथियोपिया की स्थिति शांत लेकिन तनावपूर्ण : यूएन

अदीस अबाबा: मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने कहा है कि संघर्ष प्रभावित उत्तरी इथियोपिया में स्थिति आम तौर पर शांत है, लेकिन यह तनावपूर्ण और अप्रत्याशित बनी हुई है।

शुक्रवार को अपने नवीनतम स्थिति अपडेट में, यूएनओसीएसए ने कहा कि इस क्षेत्र में 9 मिलियन से अधिक लोगों को खाद्य सहायता की आवश्यकता है और पूरे 2022 तक खाद्य सहायता की आवश्यकता होगी।

इसने कहा कि उत्तरी इथियोपिया में किसानों को बीज और उर्वरकों की तत्काल आवश्यकता है क्योंकि पूर्वी अफ्रीकी देश का मुख्य रोपण मौसम मई से जुलाई की शुरूआत तक जल्द ही शुरू होगा।

यूएनओसीएसए ने चेतावनी दी कि, रोपण के दौरान विफलता फसल की उपज को कम से कम आधे से कम कर सकती है।

इसने अमहारा, टाइग्रे और अफार क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में संघर्ष से क्षतिग्रस्त हुए स्कूलों के पुनर्निर्माण और पुनर्वास की आवश्यकता पर जोर दिया।

यूएनओसीएसए के अनुसार, संघर्ष ने अमहारा में 4,107 स्कूलों को प्रभावित किया, जिनमें से 25 प्रतिशत पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए, जिससे 1.8 मिलियन से अधिक बच्चे प्रभावित हुए हैं और अफार में कम से कम 200 स्कूल क्षतिग्रस्त हो गए, जिससे 150,000 से अधिक छात्र प्रभावित हुए हैं।

टाइग्रे में अनुमानित 1,000 से अधिक स्कूल भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

इस साल की शुरूआत में, इथियोपियाई सरकार और विद्रोही टाइग्रे पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ने सशर्त रूप से शत्रुता की समाप्ति और उत्तरी क्षेत्र में मानवीय सहायता के निर्बाध वितरण पर सहमति व्यक्त की थी।

इथियोपिया की संसद ने मई 2021 में टीपीएलएफ को एक आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website