ईरान में बेटी ने ठुकराई ब्लड मनी, मां को दी फांसी की सजा

ईरान में बेटी ने ठुकराई ब्लड मनी, मां को दी फांसी की सजा

तेहरान। ईरान में एक बेटी ने अपनी मां को खुद फांसी दी। ईरान के कानून के अनुसार आंख के बदले आंख वाले कानून के तहत किसी भी दोषी को उसके जुर्म के बराबर की सजा दिए जाने का प्रावधान है। ईरान के उत्तरी इलाके में स्थित राश्ट सेंट्रल जेल में इसी कानून के तहत मरयम करीमी नाम की महिला को उसी की बेटी ने फांसी दी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बेटी ने कथित तौर पर पिता की हत्या के लिए अपनी मां को माफ करने से इनकार कर दिया था।

उसने मौत के बदले दी जाने वाली अनुग्रह राशि को भी ठुकरा दिया था। ईरान में ब्लड मनी को दिया के रूप में जाना जाता है। इनके बदले बेटी ने अपनी मां को खुद फांसी दिए जाने के प्रस्ताव को स्वीकार किया। माना जा रहा है कि मरयम करीमी ने अपने पति की हत्या नहीं की थी बल्कि इसे उसके पिता अब्राहिम ने अंजाम दिया था। अब्राहिम अपनी बेटी के ऊपर पति के शारीरिक अत्याचारों और रोज-रोज के गाली गलौज से नाराज था।

जब उसकी बेटी मरयम करीमी ने तलाक की मांग की तो उसके पति ने इनकार करते हुए काफी मारपीट की। इसी कारण गुस्से में आकर अब्राहिम ने अपने दामाद की हत्या कर दी थी। अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि इस अपराध के लिए अब्राहिम को भी फांसी दी गई है कि नहीं। हालांकि वह अपनी बेटी की फांसी के दौरान गवाह के तौर पर जेल में मौजूद था। मरियम पर ईरानी कानून के तहत ‘सुनियोजित हत्या’ के लिए मुकदमा चलाया गया था, जिसे ‘कियास’ के रूप में जाना जाता है।

English Website