इराक कोविड अस्पताल में आग लगने से 41 लोगों की मौत

इराक कोविड अस्पताल में आग लगने से 41 लोगों की मौत

बगदाद, | इराक के दक्षिणी प्रांत धीकार में कोविड-19 मरीजों का इलाज कर रहे एक अस्पताल में भीषण आग लगने से कम से कम 41 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। आधिकारिक मीडिया ने मंगलवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मीडिया रिपोटरें के हवाले से बताया कि बगदाद से लगभग 375 किलोमीटर दक्षिण में प्रांतीय राजधानी अल-नसीरियाह के अल-हुसैन अस्पताल में कोरोनोवायरस रोगियों के लिए क्वारंटीन केंद्र में सोमवार शाम को आग लग गई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अग्निशामक और नागरिक सुरक्षा दल आग बुझाने की कोशिश करते हुए मरीजों और स्वास्थ्य कर्मियों को निकालने की कोशिश कर रहे थे।

धी कर प्रांत के स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता अम्मार अल-जमिली ने इराकी समाचार एजेंसी को बताया कि दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पाने में कामयाबी हासिल की।

अल-जमिली ने कहा कि धी कर के स्वास्थ्य विभाग ने आग लगने के बाद आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी।

प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने अस्पताल में आग और उसके परिणामों पर चर्चा करने के लिए कुछ कैबिनेट मंत्रियों और सुरक्षा कमांडरों के साथ एक आपातकालीन बैठक की।

संसद अध्यक्ष मोहम्मद अल-हलबौसी ने ट्वीट किया कि मंगलवार को होने वाले सत्र में इस घटना पर चर्चा होगी।

अप्रैल में, एक विस्फोटित ऑक्सीजन टैंक ने राजधानी बगदाद के एक अस्पताल में आग लगा दी जिसमें कम से कम 82 लोग मारे गए थे।

उस आग के बाद स्वास्थ्य मंत्री हसन अल-तमीमी ने इस्तीफा दे दिया था।

कोरोनोवायरस महामारी ने इराक की स्वास्थ्य सेवा को गंभीर रूप से प्रभावित किया है, जो पहले से ही युद्ध, उपेक्षा और भ्रष्टाचार से पीड़ित है।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, इराक में 14 लाख कोरोना मामले दर्ज किए गए हैं और कोरोनवायरस से 17,000 से अधिक मौतें हुई हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि देश ने अपने लगभग 4 करोड़ नागरिकों में से केवल 10 लाख को कोविड के खिलाफ एक टीके की खुराक दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website