इराकी चुनावों का समर्थन करने के लिए फ्रांस तैयार : मैक्रों

इराकी चुनावों का समर्थन करने के लिए फ्रांस तैयार : मैक्रों

बगदाद, | बगदाद में जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि उनकी सरकार 10 अक्टूबर को होने वाले इराकी संसदीय चुनावों का समर्थन करने के लिए तैयार है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बयान के हवाले से कहा कि इराकी प्रधान मंत्री मुस्तफा अल कदीमी को शुक्रवार को मैक्रों का फोन आया था, जिसमें राष्ट्रपति ने चुनाव की निगरानी के लिए एक टीम भेजने के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव को फ्रांस की मंजूरी की पुष्टि की थी।

बयान में कहा गया है कि उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों पर भी चर्चा की और क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों से निपटने के लिए समन्वय जारी रखने पर सहमत हुए।

27 मई को, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से इराक के लिए संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (यूएनएएमआई) के जनादेश को एक साल के लिए नवीनीकृत कर दिया और चुनावों की निगरानी के लिए एक मजबूत और ²श्यमान टीम प्रदान करने के लिए विशेष प्रतिनिधि जीनिन हेनिस प्लास्चर्ट को अधिकृत किया।

19 जनवरी को, बगदाद सरकार ने इराकी स्वतंत्र उच्च चुनाव आयोग को पूरी तैयारी करने के लिए अधिक समय देने के लिए देश के शुरूआती चुनावों की नई तारीख के रूप में 10 अक्टूबर को मंजूरी दे दी है।

जुलाई, 2020 में, अल कदीमी ने सरकार विरोधी प्रदर्शनों के जवाब में 6 जून, 2021 को जल्दी चुनाव की तारीख के रूप में निर्धारित किया था।

इराक में पिछला संसदीय चुनाव 12 मई, 2018 को हुआ था और अगला चुनाव मूल रूप से 2022 के लिए निर्धारित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website