इरबिल मिसाइल हमले के विरोध में इराक ने ईरानी दूत को किया तलब

इरबिल मिसाइल हमले के विरोध में इराक ने ईरानी दूत को किया तलब

बगदाद : इराकी विदेश मंत्रालय ने कुर्द क्षेत्र की राजधानी इरबिल पर तेहरान के बैलिस्टिक मिसाइल हमले के विरोध में देश में ईरानी राजदूत को तलब किया है।समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक बयान में मंत्रालय के हवाले से कहा कि हमले ने ‘उन क्षेत्रों के निवासियों में डर फैलाने के अलावा नागरिक सुविधाओं और नागरिकों के घरों को नुकसान पहुंचाया है’।

मंत्रालय ने इराक की संप्रभुता और क्षेत्र के ‘मुखर उल्लंघन की निंदा’ दोहराई, इस बात पर जोर दिया कि इस तरह के हमले क्षेत्रीय स्थिति पर छाया डालेंगे और इसे और अधिक जटिल बना देंगे।

कुर्दिस्तान क्षेत्रीय सरकार ने कहा है कि एरबिल और आसपास के आवासीय क्षेत्रों में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास की एक नई इमारत की ओर इराकी सीमाओं के बाहर पूर्व से रविवार को दोपहर 1 बजे लंबी दूरी की 12 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी गईं, जिससे एक नागरिक घायल हो गया।

ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्डस कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने रविवार को एरबिल में एक इजरायली बेस पर मिसाइल हमले का दावा करते हुए कहा कि यह कदम 7 मार्च को सीरिया की राजधानी दमिश्क पर एक इजरायली हवाई हमले के जवाब में आया था, जिसमें आईआरजीसी के दो अधिकारी मारे गए थे।

हमले ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए इराकी मंत्रिस्तरीय परिषद को ईरानी पक्ष से ‘स्पष्ट और स्पष्ट स्पष्टीकरण’ की मांग करते हुए एक बयान जारी करने के लिए प्रेरित किया।

प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी की अध्यक्षता वाली परिषद ने इराक की संप्रभुता का उल्लंघन करके देशों और संस्थाओं के बीच स्कोर तय करने की इराक की निरंतर अस्वीकृति पर जोर दिया, यह देखते हुए कि इसकी भूमि का उपयोग पड़ोसी देशों पर हमला करने के लिए नहीं किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website