इजरायल और फिलिस्तीनी शत्रुता में 208 लोगों की मौत: यूएन

इजरायल और फिलिस्तीनी शत्रुता में 208 लोगों की मौत: यूएन

संयुक्त रष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय के अनुसार, गाजा पट्टी में इजरायली सैनिकों और फिलिस्तीनी आतंकवादियों के बीच चल रहे हवाई हमलों और रॉकेट गोलाबारी के एक सप्ताह में कम से कम 208 लोग मारे गए हैं । इस संघर्ष में लगभग 1,500 अन्य लोग घायल हो गए हैं।

समाचार एजेंसी ने यूएन कार्यालय के हवाले से बताया कि गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय अनुसार इजरायल द्वारा सात दिनों की बमबारी में 58 बच्चों सहित 198 लोगों की मौत हो गई और 1,300 घायल हो गए है। इस बीच, इजरायल ने गाजा से शुरू किए गए फिलिस्तीनी रॉकेट हमलों में 10 लोगों की मौत और सैकड़ों लोगों के घायल होने की सूचना दी।

फिलिस्तीनियों की संख्या पर अपनी रिपोर्ट पर ध्यान केंद्रित करते हुए, यूएन मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय ने कहा कि 42,000 से अधिक विस्थापित लोग संयुक्त राष्ट्र एजेंसी द्वारा यूएनआरडब्ल्यूए के रूप में जाने वाले फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संचालित गाजा में 50 स्कूलों में सुरक्षा की मांग कर रहे हैं।

गाजा के लोक निर्माण और आवास मंत्रालय का हवाला देते हुए, यूएन ने बताया कि 94 इमारतों को नष्ट कर दिया गया और 285 आवास इकाइयों को गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त कर दिया गया है। मानवीय सहयोगी शेल्टर क्लस्टर ने 2,500 से अधिक लोगों के बेघर होने की सूचना दी।

विश्व संगठन ने कहा कि क्षतिग्रस्त संरचनाओं में 41 शिक्षा सुविधाएं, स्कूल, किंडरगार्टन, एक यूएनआरडब्ल्यूए व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र, शिक्षा मंत्रालय मंत्रालय और एक उच्च शिक्षा सुविधा शामिल है।

इसके अतिरिक्त, स्वास्थ्य मंत्रालय के चार अस्पताल, दो गैर सरकारी अस्पताल, दो क्लीनिक, एक स्वास्थ्य केंद्र और एक फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी भी क्षतिग्रस्त हो गई।

ओसीएचए ने कहा कि गाजा में बिजली प्रतिदिन छह से आठ घंटे तक की कटौती होती है, कुछ फीडर लाइनें काम नहीं कर रही हैं, जिससे स्वास्थ्य देखभाल और पानी, स्वच्छता और स्वच्छता सहित अन्य आवश्यक सेवाओं के प्रावधान में बाधा आ रही है। साथ ही, खाद्य और नकद सहायता की जरूरतें बढ़ रही हैं।

ओसीएचए ने कहा कि पूर्वी यरुशलम सहित वेस्ट बैंक में, 15 मई को नकबा दिवस के उपलक्ष्य में कई स्थानों पर फिलिस्तीनियों और इजरायली बलों के बीच व्यापक प्रदर्शन और झड़पें हुईं। इजरायली सेना ने दो फिलिस्तीनियों की गोली मारकर हत्या कर दी थी। चार दिन पहले हेब्रोन में इजरायली सेना द्वारा गोली मारे जाने के बाद एक और लड़के की मौत हो गई।

English Website