इंडोनेशिया में आफती तूफान से 179 लोगों की मौत

इंडोनेशिया में आफती तूफान से 179 लोगों की मौत

जकार्ता। इंडोनेशिया में आए चक्रवाती तूफान की चपेट में आने वाले लोगों की मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। इंडोनेशिया के पूर्वी नुसा तेंगारा प्रांत में चक्रवात तूफान सेरोजा से आई बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 179 हो गई है, 45 अभी भी लापता हैं। पूर्वी नुसा तेंगगारा के उप-गवर्नर जोसेफ नाए सोई ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के साथ एक वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में बताया, हम सभी प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचने में सक्षम रहे हैं और अब कोई भी गांव छूटा नहीं है।

सोई ने कहा कि कई टूटे हुए पुलों का मरम्मत किया जाना अभी बाकी है, जिससे आर्थिक गतिविधियां प्रभावित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि सेना और राज्यों के जहाजों की मदद से कई अस्थायी समाधानों की व्यवस्था की गई है।

मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और जियोफिजिक्स एजेंसी के अनुसार, चक्रवात तूफान सेरोजा दक्षिण में पूर्वी नुसा तेंगारा प्रांत में सावु सागर में आने के बाद भारी बारिश, तेज हवाएं और छह मीटर तक की ऊंची समुद्री लहरें उठी थीं। सेरोजा साल 2008 से इंडोनेशिया पर कहर बरसाने वाला 10वां चक्रवाती तूफान है, भूस्खलन के चलते इस तूफान का सबसे ज्यादा असर देखने को मिला।

English Website