अमेरिकी रक्षा सचिव ने सक्रिय ड्यूटी, रिजर्व सैनिकों के लिए टीकाकरण अनिवार्य किया

अमेरिकी रक्षा सचिव ने सक्रिय ड्यूटी, रिजर्व सैनिकों के लिए टीकाकरण अनिवार्य किया

वॉशिंगटन : पेंटागन के एक ज्ञापन के अनुसार, अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने सेना के सभी सक्रिय-ड्यूटी और रिजर्व सदस्यों के लिए अनिवार्य टीकाकरण का आदेश दिया है, लेकिन कार्यान्वयन के लिए एक सटीक समय सीमा नहीं दी है। ज्ञापन में, ऑस्टिन ने सैन्य विभागों के सचिवों को तुरंत सक्रिय ड्यूटी पर या नेशनल गार्ड सहित रिजर्व में सशस्त्र बलों के सभी सदस्यों का पूर्ण टीकाकरण शुरू करने का निर्देश दिया, जिन्हें कोविड -19 के खिलाफ पूरी तरह से टीका नहीं लगाया गया है।

ऑस्टिन के अनुसार, केवल खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा पूरी तरह से अधिकृत टीकों का उपयोग अनिवार्य टीकाकरण अभियान में किया जाएगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अभी के लिए, केवल फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन ने उस मानक को पूरा किया है, जिसे सोमवार को एफडीए से पूर्ण स्वीकृति मिली थी।

ऑस्टिन ने कहा कि जिन सैनिकों ने स्वेच्छा से दो-शॉट या एकल-खुराक टीका प्राप्त किया है, उन्हें पूरी तरह से वैक्सीनेटिड माना जाएगा।

पेंटागन प्रमुख ने सेवा सदस्यों को अपना टीकाकरण पूरा करने के लिए एक सटीक समय सीमा नहीं दी, इसके बजाय सेवा शाखा सचिवों को कार्यान्वयन के लिए महत्वाकांक्षी समयसीमा लागू करना और टीकाकरण पूरा होने पर नियमित रूप से रिपोर्ट करने की आवश्यकता है।

पेंटागन के अनुसार, 13 लाख से अधिक सक्रिय-ड्यूटी सैनिक हैं और गार्ड और रिजर्व में करीब 800,000 लोग हैं। रक्षा विभाग के आंकड़ों से पता चला है कि बुधवार तक, लगभग 11 लाख सक्रिय-ड्यूटी, गार्ड और रिजर्व सेवा के सदस्यों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है, और 247,000 से अधिक को आंशिक रूप से टीका लगाया गया है।

पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सभी सक्रिय-ड्यूटी सैनिकों में से 68 प्रतिशत को पूरी तरह से टीका लगाया गया था, और सिर्फ 76 प्रतिशत से अधिक के पास कम से कम एक खुराक है।

हालांकि, किर्बी के अनुसार, सेवा की विभिन्न शाखाओं में टीकाकरण की दर व्यापक रूप से भिन्न होती है, जिसमें नौसेना की पूर्ण टीकाकरण दर सबसे अधिक 73 प्रतिशत है, और सेना सबसे कम, केवल 40 प्रतिशत पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website