अमेरिकी पोस्ट ऑफिस के नाम में जुड़ेगा धालीवाल का नाम

अमेरिकी पोस्ट ऑफिस के नाम में जुड़ेगा धालीवाल का नाम

ह्यूस्टन, | अमेरिका के शहर ह्यूस्टन में एक डाकघर का नाम संदीप सिंह धालीवाल के नाम पर रखा जाएगा, जिनकी सितंबर 2019 में ड्यूटी के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। वे टेक्सास के हैरिस काउंटी के पहले सिख डिप्टी थे। अमेरिकी बाजार ने शनिवार को एक रिपोर्ट में कहा कि अमेरिकी कांग्रेस ने ‘डिप्टी संदीप सिंह धालीवाल पोस्ट ऑफिस बिल्डिंग’ के नाम को मंजूरी दे दी है। ह्यूस्टन में 315 एडिक्स हॉवेल रोड पर स्थित पोस्ट ऑफिस का नाम बदलकर धालीवाल के नाम पर रखा जाएगा।

सितंबर में हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स द्वारा ऐसा करने के बाद सीनेट ने पोस्ट ऑफिस का नाम बदलने के लिए एक विधेयक पारित किया है। विधेयक अब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के हस्ताक्षर के लिए व्हाइट हाउस में है।

ह्यूस्टन में धालीवाल के नाम पर पोस्ट ऑफिस का नाम रखने का ये ऐसा दूसरा मौका है। इससे पहले 2006 में दक्षिणी कैलिफोर्निया में भारतीय-अमेरिकी कांग्रेसी दलीप सिंह सौंद के नाम पर पोस्ट ऑफिस का नाम रखा गया था।

बता दें कि 27 सितंबर, 2019 को मार दी थी।

10 साल पहले फोर्स में शामिल होने वाले वह काउंटी के पहले सिख डिप्टी थे और हैरिस काउंटी शेरिफ विभाग द्वारा उसे पगड़ी पहनने और गश्त के दौरान दाढ़ी बढ़ाने की अनुमति देने के बाद एक राष्ट्रीय चेहरा बन गए थे।

इसे लेकर पुलिस अधिकारी के पिता प्यारे सिंह धालीवाल ने कहा कि “यह कदम उनके प्यारे ह्यूस्टन की सेवा करने की विरासत को यादगार बनाएगा, साथ ही हम सभी को उनके उदाहरण को बनाए रखने की याद दिलाएगा। यह उस विविधता को याद दिलाएगा जो हमें और इतने सारे समुदायों को मजबूत बनाती है।”

एक बयान में रिपब्लिकन सीनेटर टेड क्रूज ने कहा, “ह्यूस्टन में एडिक्स हॉवेल रोड पर अमेरिकी पोस्टल ऑफिस अब सिख अमेरिकियों के लिए डिप्टी धालीवाल की विरासत और कानून प्रवर्तन में धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए एक स्थायी श्रद्धांजलि की तरह होगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website