अमेरिका मॉडर्ना के कोविड शॉट की और 20 करोड़ खुराक खरीदेगा

अमेरिका मॉडर्ना के कोविड शॉट की और 20 करोड़ खुराक खरीदेगा

वाशिंगटन, | अमेरिका मॉडर्ना के कोविड वैक्सीन की अतिरिक्त 20 करोड़ खुराक इस उम्मीद में खरीदेगा कि उसके नागरिकों को बूस्टर शॉट्स की जरूरत हो सकती है। मीडिया रिपोर्टों में यह बात कही गई है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस योजना के बारे में अधिकारियों के हवाले से बुधवार को कहा कि अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन की मंजूरी मिलते ही वैक्सीन की खुराक का वितरण जल्द ही शुरू होने और अगले साल तक जारी रहने की उम्मीद है। इससे 12 साल से कम उम्र के बच्चों को टीका लगाने में बाइडेन प्रशासन को मदद मिलेगी।

कंपनी ने बुधवार को एक बयान में कहा कि अमेरिकी सरकार द्वारा नई खुराक के लिए ऑर्डर किए जाने के बाद मॉडर्ना वैक्सीन की कुल मात्रा 50 करोड़ खुराक तक पहुंच जाएगी, जिसमें से 21.7 करोड़ खुराक 14 जून तक वितरित की जा चुकी हैं।

नई खुराक में से, मॉडर्ना को इस साल की चौथी तिमाही में 11 करोड़ और 2022 की पहली तिमाही में 9 करोड़ मिलने की उम्मीद है।

मॉडर्ना के सीईओ स्टीफन बैंसेल ने एक बयान में कहा, “हम मॉडर्न कोविड -19 वैक्सीन की इन अतिरिक्त खुराक के लिए अमेरिकी सरकार के साथ सहयोग की सराहना करते हैं, जिसका उपयोग बच्चों सहित प्राथमिक टीकाकरण के लिए किया जा सकता है, या संभवत: एक बूस्टर के रूप में यदि यह महामारी को हराने के लिए जारी रखने के लिए आवश्यक हो जाता है।”

उन्होंने कहा, “हम सक्रिय होने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, क्योंकि उभरते हुए वेरिएंट से आगे रहने के लिए हमारे एमआरएनए प्लेटफॉर्म के लचीलेपन का लाभ उठाकर वायरस विकसित होता है।”

मॉडर्न के साथ अपने मौजूदा अनुबंध के तहत, संघीय सरकार के पास मंगलवार तक भविष्य के टीकाकरण की जरूरतों के लिए खुराक खरीदने के विकल्प का प्रयोग करने के लिए उसी कीमत पर प्रयोग करना था जो वह इस समय लगभग 16.50 डॉलर प्रति खुराक का भुगतान कर रही है।

एक अधिकारी ने एनवाईटी को बताया कि फाइजर-बायोएनटेक के साथ भी इसी तरह की बातचीत चल रही है, जो दो-खुराक वाली एमआरएनए वैक्सीन भी बनाती है, लेकिन अभी कोई समझौता नहीं हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website