अमेरिका ने फैसला किया है कि भारत एक रणनीतिक साझेदार है, इसलिए पाक से हो रहा अलग व्यवहार’

अमेरिका ने फैसला किया है कि भारत एक रणनीतिक साझेदार है, इसलिए पाक से हो रहा अलग व्यवहार’

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि अमेरिका ने फैसला किया है कि भारत उसका एक रणनीतिक साझेदार है और इसलिए इस्लामाबाद के साथ अलग व्यवहार किया जा रहा है। एक वैश्विक न्यूज वायर की रिपोर्ट के अनुसार, खान ने इस्लामाबाद में अपने घर पर विदेशी पत्रकारों से कहा, मुझे लगता है कि अमेरिकियों ने फैसला किया है कि भारत अब उनका रणनीतिक साझेदार है और मुझे लगता है कि इसलिए ही अब पाकिस्तान के साथ व्यवहार करने का एक अलग तरीका है।

उन्होंने कहा कि मौजूदा परिस्थितियों में अफगानिस्तान में राजनीतिक समझौता मुश्किल दिख रहा है।

प्रधानमंत्री खान ने कहा कि उन्होंने तब तालिबान नेताओं को मनाने की कोशिश की थी, जब वे एक समझौते पर पहुंचने के लिए पाकिस्तान का दौरा कर रहे थे।

खान ने तालिबान नेताओं के हवाले से कहा, शर्त यह है कि जब तक (अफगान राष्ट्रपति) अशरफ गनी हैं, हम (तालिबान) अफगान सरकार से बात नहीं करेंगे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि खान ने अमेरिका पर आरोप लगाया कि वह 20 साल की लड़ाई के बाद अफगानिस्तान में पाकिस्तान को गड़बड़ के संदर्भ में ही उपयोगी मानता है।

वाशिंगटन इस्लामाबाद पर तालिबान पर अपने प्रभाव का उपयोग करने के लिए एक शांति समझौता करने के लिए दबाव डाल रहा है, क्योंकि विद्रोहियों और अफगान सरकार के बीच बातचीत रुक गई है और अफगानिस्तान में हिंसा तेजी से बढ़ी है।

खान ने कहा, पाकिस्तान को किसी तरह इस गड़बड़ी को सुलझाने के संदर्भ में ही उपयोगी माना जाता है, जो 20 साल बाद सैन्य समाधान खोजने की कोशिश में पीछे छूट गया था, जब कोई नहीं था।

2001 में तालिबान सरकार को गिराने के 20 साल बाद अमेरिका 31 अगस्त तक अफगानिस्तान से पूरी तरह से अपनी सेना हटा लेगा।

लेकिन, जैसे ही अमेरिका की मौजूदगी अफगानिस्तान से धीरे-धीरे कम हो रही है, तालिबान अब किसी भी समय की तुलना में अधिक क्षेत्रों पर नियंत्रण स्थापित करता जा रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि खान ने कहा कि पाकिस्तान ने यह बहुत स्पष्ट कर दिया है कि वह अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान से बाहर निकलने के बाद पाकिस्तान में कोई अमेरिकी सैन्य ठिकाना नहीं चाहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website