अमेरिका ने अफगान रक्षा मंत्री पर हमले की निंदा की

अमेरिका ने अफगान रक्षा मंत्री पर हमले की निंदा की

वाशिंगटन, | अमेरिकी विदेश विभाग ने अफगान रक्षा मंत्री बिस्मिल्लाह मोहम्मदी पर लक्षित हमले की स्पष्ट रूप से निंदा की है, जिसका दावा बाद में तालिबान ने किया था। बुधवार को संवाददाताओं को संबोधित करते हुए, विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, “हालांकि मंत्री मौजूद नहीं थे, रिपोटरे से संकेत मिलता है कि हमले में आठ लोग मारे गए थे और कई अन्य घायल हो गए थे।”

“तालिबान ने इस शर्मनाक कृत्य की जिम्मेदारी ली है। तालिबान को इस जारी हिंसा को रोकना चाहिए। उन्हें इसे रोकना चाहिए।”

प्राइस ने दोहराया कि दशकों से चली आ रही हिंसा के इस चक्र को खत्म करने का समय आ गया है।

प्रवक्ता ने कहा, “यह हिंसा का एक चक्र है जो बहुत लंबे समय तक चला है, और हम अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को प्रेरित करने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, हम कर रहे हैं, हम इसे खत्म करने के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं, हम सामूहिक रूप से कर रहे हैं।”

मंगलवार शाम को, आतंकवादियों के एक समूह ने रक्षा मंत्री के घर के बगल में एक कार बम विस्फोट किया, जिसमें पांच घंटे की मुठभेड़ हुई और चार हमलावरों और आठ नागरिकों सहित 12 लोगों की मौत हो गई।

कुछ घंटे बाद तालिबान ने हमले की जिम्मेदारी ली।

अफगानिस्तान में सुरक्षा की स्थिति बिगड़ती जा रही है, क्योंकि तालिबान आतंकवादी और सरकारी बलों के खिलाफ भारी लड़ाई जारी है और वे 1 मई को अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद से जमीन हासिल कर रहे हैं।

सोमवार को संसद में अपनी टिप्पणी में, अफगान राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी ने बिगड़ती स्थिति के लिए अमेरिकी सैनिकों की वापसी को जिम्मेदार ठहराया।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सेना को इस महीने के अंत तक अफगानिस्तान में अपने मिशन को समाप्त करने का आदेश दिया है।

यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि 95 प्रतिशत से अधिक निकासी पूरी हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website