अमेरिका छोड़ने की तैयारी में डोनाल्‍ड ट्रंप, बाइडन के शपथ लेने से ठीक पहले चले जाएंगे स्कॉटलैंड

अमेरिका छोड़ने की तैयारी में डोनाल्‍ड ट्रंप, बाइडन के शपथ लेने से ठीक पहले चले जाएंगे स्कॉटलैंड

वाशिंगटन। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन 20 जनवरी को औपचारिक रूप से देश की बागडोर संभालने जा रहे हैं। उनके शपथ समारोह से पहले डोनाल्‍ड ट्रंप ने अमेरिका को छोड़ने की योजना बना ली है। सूत्रों की मानें तो 19 जनवरी को वह अपने आधिकारिक प्लेन से स्कॉटलैंड के लिए उड़ान भर लेंगे।

स्कॉटलैंड के अखबार से मिली सूचना 
स्कॉटलैंड के प्रमुख अखबार ‘संडे पोस्ट’  की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप के स्कॉटलैंड स्थित टर्नबेरी गोल्फ कोर्स रिजॉर्ट के नजदीक प्रेस्टविक एयरपोर्ट को 19 जनवरी को अमेरिकी सैन्य विमान बोइंग 757 के आने की सूचना दी गई है। हालांकि व्हाइट हाउस ने ट्रंप को लेकर कोई भी जानकारी देने से इंकार कर दिया है। स्‍कॉटलैंड के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने भी इस बार की पुष्टि की है कि अमेरिका के विशेष कॉल साइन वाले प्‍लेन के आने की सूचना म‍िली है। 

पद छोड़ने से पहले देश छोड़ना चाहते हैं ट्रंप
सूत्रों के अनुसार अमेरिका के सैन्‍य संस्‍करण वाले बोइंग 757 विमान की बुकिंग म‍िली है। इस विमान का इस्‍तेमाल अमेरिका के उपराष्‍ट्रपति करते हैं लेकिन अक्‍सर अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप इस विमान का इस्‍तेमाल करती रही हैं। अगर ऐसा होता है तो यह अपने आप में एक अनोखी घटना होगी क्याेंकि ऐसा पहली बार होगा कि कोई राष्ट्रपति औपचारिक रूप से पद छोड़ने से पहले देश छोड़ दे। 

20 को अमेरिका की बागडोर संभालेंगे बाइडन 
बता दें कि  राष्ट्रपति जो बाइडन शपथ ग्रहण समारोह के बाद व्हाइट हाउस के ‘ईस्ट फ्रंट’ पर ‘पास इन रिव्यू’ होगा। व्हाइट हाउस तक राष्ट्रपति के लिए एस्कॉर्ट का आयोजन होगा जबकि पूरे देश में डिजिटल परेड आयोजित किए जाएंगे। यूएस कैपिटोल के ‘वेस्ट फ्रंट’ पर आधिकारिक शपथ ग्रहण समारोह होगा। इसके बाद नवनिर्वाचित राष्ट्रपति, प्रथम महिला जिल बाइडन, नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और उनके पति डगलस एम्होफ सेना के सदस्यों के साथ ‘ईस्ट फ्रंट’ पर ‘पास इन रिव्यू’ में शामिल होंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website