अफगान शांति वार्ता की मेजबानी करेगा रूस

अफगान शांति वार्ता की मेजबानी करेगा रूस

काबुल, | अफगानिस्तान के सुलह के प्रयासों में तेजी लाने के लिए अमेरिका के नए प्रयासों के बीच रूस युद्धग्रस्त देश की शांति प्रक्रिया पर एक बैठक की मेजबानी करने की योजना बना रहा है। इसकी पुष्टि अधिकारियों ने की। सुलह परिषद के प्रवक्ता फ्रेडून ख्वाजून ने मंगलवार को कहा, “राष्ट्रपति अशरफ गनी और नेशनल काउंसिल फॉर नेशनल रिकंइकेशन चेयर के अध्यक्ष अब्दुल्ला अब्दुल्ला, साथ ही विदेशी दूतों और तालिबान प्रतिनिधियों सहित अफगानिस्तान के राजनेताओं की 18 मार्च को मॉस्को में बैठक में भाग लेने की उम्मीद है।”

ख्वाजून ने कहा, “एक सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। कुछ आंकड़े आमंत्रित किए गए हैं। सुलह परिषद के अध्यक्ष को भी आमंत्रित किया गया है।”

उन्होंने कहा, “सुलह के लिए उच्च परिषद बैठक में विचार कर रहा है और यह तय करेगा कि सम्मेलन में भाग लेना है या नहीं। अफगान शांति प्रक्रिया में रूस की महत्वपूर्ण भूमिका है।”

बैठक का उद्देश्य अफगान संघर्ष को खत्म कर दोहा में अफगानिस्तान की शांति वार्ता को तेज करना है। वहीं, सूत्र ने कहा “बैठक में अमेरिका के साथ समन्वय किया गया है।”

एक सूत्र के अनुसार, “चीन, अमेरिका और पाकिस्तान के दूत बैठक में भाग लेंगे।”

इस बीच, बुधवार को तालिबान के करीबी सूत्रों ने टोलो न्यूज को बताया कि “तुर्की में अफगान शांति पर प्रस्तावित संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व वाला सम्मेलन 27 मार्च को हो सकता है।”

लेकिन न तो अफगान सरकार और न ही अमेरिका ने इस खबर की पुष्टि की है।

इस सम्मेलन का प्रस्ताव अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने राष्ट्रपति अशरफ गनी को रखा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website