अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने काबुल में की अमेरिकी शांति प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने काबुल में की अमेरिकी शांति प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात

काबुल, | अफगानिस्तान के राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी ने यहां अफगानिस्तान सुलह के लिए वाशिंगटन के विशेष प्रतिनिधि जलमय खलीलजाद के नेतृत्व में एक अमेरिकी अंतर-मंत्रालयी प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गनी के कार्यालय ने बताया कि रविवार को हुई बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने सहयोग बढ़ाने और द्विपक्षीय राजनीतिक, सुरक्षा, रक्षा और आर्थिक संबंधों को बनाए रखने सहित कई मुद्दों पर चर्चा की।

अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बलों (एएनडीएसएफ) के लिए वार्षिक सहायता में 330 करोड़ डॉलर की निरंतरता के संबंध में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने एएनडीएसएफ को समर्थन देने के साथ-साथ आर्थिक क्षेत्रों में अफगानिस्तान का समर्थन करने के व्हाइट हाउस के संदेश से अवगत कराया।

गनी के अलावा खलीलजाद ने रविवार को राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद (एचसीएनआर) के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला से भी मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने तालिबान और अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुलह प्रयासों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।

खलीलजाद के काबुल की अपनी यात्रा शुरू करने से पहले अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि प्रतिनिधिमंडल अफगानिस्तान के विकास के लिए स्थायी अमेरिकी समर्थन और युद्ध को समाप्त करने वाले राजनीतिक समझौते को रेखांकित करेगा।

यह यात्रा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा अप्रैल में 11 सितंबर तक अफगानिस्तान से सभी अमेरिकी सैनिकों को वापस लेने की घोषणा के एक महीने बाद हो रही है।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इस घोषणा के बाद अफगानिस्तान के राजनीतिक भविष्य को लेकर चिंता जताई गई।

पेंटागन के अधिकारियों ने कहा है कि निकासी का एक चौथाई पूरा हो चुका है।

अमेरिकी बलों ने काबुल में न्यू काबुल कंपाउंड, जिसे एनकेसी के नाम से जाना जाता है, सहित अफगान बलों को कुछ ठिकाने सौंपे हैं।

हालांकि, अफगानिस्तान में हिंसा अधिक बनी हुई है, जबकि बाइडन की घोषणा के बाद दोहा में शांति वार्ता में कोई प्रगति नहीं हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website