अफगानिस्तान, ईरान व रूस के साथ वस्तु विनिमय व्यापार कर रहा पाकिस्तान

अफगानिस्तान, ईरान व रूस के साथ वस्तु विनिमय व्यापार कर रहा पाकिस्तान

इस्लामाबाद : घटते विदेशी मुद्रा भंडार पर दबाव कम करने को पाकिस्तान ने अफगानिस्तान, ईरान और रूस के साथ पेट्रोलियम, एलएनजी, कोयला, गेहूं, दाल, खनिज, धातु और कुछ अन्य वस्तुओं के लिए वस्तु विनिमय व्यापार शुरू कर दिया है। द न्यूज ने बताया, वाणिज्य मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी एक वैधानिक नियामक आदेश (एसआरओ) के अनुसार, सरकार ने तीन देशों के साथ वस्तु विनिमय व्यापार के तहत माल के आयात और निर्यात की अनुमति दी।

ऐसे समय में जब सीपीआई (उपभोक्ता मूल्य सूचकांक) 38 प्रतिशत तक पहुंच गया और संवेदनशील मूल्य संकेतक (एसपीआई) आधारित मुद्रास्फीति 48 प्रतिशत तक पहुंच गई, आईएमएफ के साथ समझौत नहीं होने के मद्देनजर पाकिस्तान ने देश की बीमार अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए।पड़ोसी देशों के साथ वस्तु विनिमय व्यापार की अनुमति देने का निर्णय लिया।

सरकार ने अफगानिस्तान से आयात किए जाने वाले उत्पादों को अधिसूचित किया है, इसमें फल और मेवे, सब्जियां और दालें, मसाले, खनिज और धातु, कोयला और इसके उत्पाद, कच्ची रबर की वस्तुएं, कच्ची खाल और कपास और लोहा और स्टील शामिल हैं।

ईरान से, पाकिस्तानी आयातकों को फल, मेवे, सब्जियां, मसाले, खनिज और धातु, कोयला और संबंधित उत्पाद, पेट्रोलियम कच्चा तेल, एलएनजी और एलपीजी, रासायनिक उत्पाद, उर्वरक, प्लास्टिक और रबर के लेख, कच्ची खाल, कच्चा ऊन और लोहे और इस्पात की वस्तुएं आयात करने की अनुमति है।

द न्यूज ने बताया कि रूस से पाकिस्तानी व्यापारियों को दालें, गेहूं, कोयला और संबंधित उत्पादों, कच्चे तेल, एलएनजी और एलपीजी सहित पेट्रोलियम तेल, उर्वरक, टैनिंग और डाइंग अर्क, प्लास्टिक और रबर के लेख, खनिज और धातु, रसायन उत्पाद, कच्चे तेल के लेख, लोहा और इस्पात, और कपड़ा औद्योगिक मशीनरी की वस्तुए आयात करने की अनुमति होगी।

वाणिज्य मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि वस्तु विनिमय व्यापार प्रणाली को संभव बनाने के लिए उन्होंने इस संबंध में विभिन्न देशों के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडलों के साथ कई बैठकें कीं।

द न्यूज ने बताया, यह देश की अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के लिए वर्तमान प्रशासन द्वारा उठाया गया एक आदर्श कदम है। यह न केवल देश के विदेशी भंडार में वृद्धि करेगा बल्कि व्यापार की मात्रा में भी वृद्धि करेगा।

सूत्रों ने कहा कि वस्तु विनिमय व्यापार से बैंकिंग लेनदेन पर काबू पाने में मदद मिलेगी, क्योंकि ईरान के मामले में, अमेरिका द्वारा लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों के कारण आधिकारिक चैनलों के माध्यम से लेनदेन की कोई संभावना नहीं है।

वित्त मंत्रालय के एक पूर्व सलाहकार खाकन नजीब ने कहा कि उम्मीद है कि वस्तु विनिमय व्यापार तंत्र पाकिस्तान के आयात और निर्यात क्षमता में मौजूदा अंतराल के बीच में अर्थव्यवस्था की मदद करेगा।

उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचने के लिए क्षेत्रीय व्यापार महत्वपूर्ण है, इसलिए तीन देशों के साथ वस्तु विनिमय व्यापार को सुविधाजनक बनाना एक अच्छा विचार है।

द न्यूज ने बताया कि वस्तु विनिमय नवीन उत्पादों और व्यापार के अवसरों की खोज में मदद कर सकता है और सीमावर्ती क्षेत्रों के पास नागरिकों को बेहतर जीवन जीने में मदद कर सकता है।

व्यापार समुदाय तीन बहुत महत्वपूर्ण देशों के साथ वस्तु विनिमय व्यापार व्यवस्था को संचालित करने के उद्देश्य से आगे बढ़ने के उद्देश्य से प्रस्तावों की वकालत करता रहा है।

उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि सरकार ऐसे समय में व्यापार समुदाय के प्रस्तावों से सहमत है, जब देश को महत्वपूर्ण आपूर्ति के भुगतान के लिए डॉलर की गंभीर तरलता की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website