सेहत पर भारी पड़ सकता है लंबे नाखूनों का शौक, प्रेग्नेंट औरतें दें ध्यान

सेहत पर भारी पड़ सकता है लंबे नाखूनों का शौक, प्रेग्नेंट औरतें दें ध्यान

हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं लंबे नाखूनों का शौक रखती हैं लेकिन आप शायद यह नहीं जानती कि ये आदत आपको गंभीर संक्रमण का शिकार बना सकती है। जी हां, ज्यादा लंबे नाखून रखने से इंफेक्शन के अलावा कई दिक्कतें हो सकती हैं। इसलिए समय-समय पर नाखून काटना बहुत जरूरी है, खासकर प्रेगनेंसी में।

गंभीर संक्रमण का खतरा
लंबे नाखूनों की सही तरीके से सफाई नहीं हो पाती , जिससे पिनवर्म्स पैदा हो जाते हैं। वहीं, गंदगी के कारण नाखूनों में घातक बैक्टीरिया भी जमा हो जाते हैं जो मुंह से हमारे शरीर में प्रवेश कर सकते हैं। इससे आपको दस्त, उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

फंगल इंफेक्शन का खतरा
गंदे नाखूनों के कारण आप फंगल संक्रमण की चपेट में भी आ सकती हैं, जिसके कारण नाखूनों की स्किन उतरने लगती है और दर्द, सूजन व खुजली की समस्या भी हो जाती है।

गर्भावस्‍था में रखें ध्‍यान
प्रेगनेंसी में हार्मोन्स चेंज और मल्टीविटामिन लेने की वजह से नाखून तेजी से बढ़ते हैं लेकिन इससे संक्रमण का खतरा रहता है। वहीं, कई बार बेबी बंप पर खुजली होती है तो महिलाओं नाखूनों का इस्तेमाल क लेती हैं जो सही नहीं है।

नाखून से ज्‍यादा होते हैं संक्रमित
रिसर्च में साबित हो चुका है क‍ि लंबे नाखून उंगलियों से ज्यादा गंदे होते हैं। ऐसे में जिन लोगों को नाखून चबाने की आदत है उन्हें ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। क्योंकि नाखूनों में मौजूद कीटाणु ना सिर्फ पेट बल्कि दांतों को भी खराब कर सकते हैं।

समय पर काटें बच्चों के नाखून
बच्चों के नाखून भी समय-समय पर काटते रहें क्योंकि कई बार खुजली से राहत देने के लिए बच्चे खुद को खरोंचकर चोट पहुंचा सकते हैं। वहीं, बच्चे नाखूनों की सफाई को लेकर बड़ों से भी ज्यादा लापरवाह होते हैं इसलिए समय-समय पर इन्हें काटना ही बेहतर उपाय है।

साबुन से हाथ धोना ही काफी नहीं
लोगों को लगता है कि सिर्फ साबुन से हाथ धोने पर नाखून भी साफ हो जाएंगे जो गलत है। स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि इन्हें समय पर काटा जाए और अच्छी तरह साफ किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website