बालों का झड़ना हो जाएगा एकदम बंद, सही तरीके से लगाएं सरसों का तेल

बालों का झड़ना हो जाएगा एकदम बंद, सही तरीके से लगाएं सरसों का तेल

बालों के झड़ने की समस्या तो आजकल हर किसी में आम देखने को मिलती है। इसके पीछे का कारण गलत लाइफस्टाइल व बढ़ता प्रदूषण माना जा सकता है। ऐसे में कई लड़कियां इस परेशानी से राहत पाने के लिए अलग-अलग हेयर केयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती है। मगर महंगे व कैमिकल्स से भरी चीजों को यूज करने की जगह आप सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकती है। जी हां, सरसों के तेल में मौजूद पोषक तत्व बालों को जड़ों से पोषित करके इसे सुंदर, घना व लंबा करने में मदद करता है। ऐसे में अगर आप भी हेयरफॉल से परेशान है तो आज हम आपको सरसों तेल को इस्तेमाल करने के 3 अलग-अलग व बेस्ट तरीके बताते हैं…

1. गीले बालों पर लगाएं सरसों तेल

सुनने में शायद अजीब लगेगा मगर गीले बालों पर सरसों तेल लगाना काफी फायदेमंद रहता है। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलने के साथ हेयरफॉल, रूसी, रूखापन की समस्या से राहत मिलेगी। इसे हफ्ते में 2 बार लगाएं। लगातार 1 महीना इसे लगाने से आपको फर्क नजर आएगा।

PunjabKesari
यूं लगाएं-

इसे लगाने के लिए एक कटोरी में सरसों का तेल लें। अब बाल धोने के बाद इसे तौलिए से निचोड़ लें। फिर गीले बालों में ही तेल को स्कैल्प से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं। स्कैल्प की हल्के हाथों से मसाज करें। फिर कंघी करके इन्हें बांध लें। साथ ही अगली सुबह बालों को शैंपू करें। 

2. गुनगुने सरसों तेल से करें मालिश 

आप तेल को हल्का गर्म करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गुनगुने तेल से सिर की मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इससे बालों को पोषण मिलने के साथ इससे जुड़ी परेशानियों से राहत मिलेगी। साथ दिनभर की थकान दूर होकर दिमाग शांत रहता है। 

PunjabKesari
3. सरसों तेल से जुड़ा यह नुस्खा भी रहेगा बेस्ट

हर लड़की लंबे व घने बालों को पसंद करती है। मगर बहुत सी लड़कियों की यह शिकायत रहती है कि उनके बाल नहीं होते हैं। ऐसे में जो लड़कियां लंबे बालों की चाह रखती है, उनके लिए यह नुस्खा एकदम कारगर रहेगा। इसके लिए आप सरसों के तेल में प्याज का रस मिलाकर इस्तेमाल कर सकती है। इस तरह करें तेल तैयार…

सामग्री-

प्याज- 1 (रस निकला हुआ)
सरसों का तेल- जरूरत अनुसार

विधि व लगाने का तरीका-

1. दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर बालों पर मांग निकालते हुए लगाएं। 
2. उंगलियों से हल्के-हल्के मसाज करें। 
3. फिर बालों की चोटी बनाकर इसे 1 घंटा या रातभर लगा रहने दें। 
4. बाद में माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। 
5. हर बार शैंपू करने से पहले यह नुस्खा अपनाएं। 

PunjabKesari

प्याज का रस और सरसों तेल में मौजूद पोषक तत्व नए बाल उगाने व इसे लंबा करने में मदद करेंगे। ऐसे में बालों का रूखापन दूर होकर साफ, घने, सुंदर, मुलायम व लंबे होंगे। 

तेल लगे बालों में को यूं दिखाए सुंदर 

अक्सर लड़कियों को सिर से चिपके बाल बिल्कुल भी पसंद नहीं आते हैं। ऐसे में वे तेल लगाकर घर से बाहर निकलना पसंद नहीं करती है। मगर आप तेल लगाकर बालों की साइट चोटी, मैस्सी बन आदि हेयर स्टाइल कर सकती है। इससे आपके बाल बंधे होने के बावजूद भी सुंदर व स्टाइलिश नजर आएंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website