बाजारी नहीं घर पर बनाकर लगाएं Sunscreen, टैनिंग व झुर्रियों से बची रहेगी त्वचा

बाजारी नहीं घर पर बनाकर लगाएं Sunscreen, टैनिंग व झुर्रियों से बची रहेगी त्वचा

सनस्क्रीन सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाती है, जिससे सनटैन, ड्राईनेस जैसी समस्याएं नहीं होती। साथ ही त्वचा का नैचुरल टेक्सचर भी खराब नहीं होता। वैसे तो मार्केट से आपकी स्किन टाइप के हिसाब से बहुत सी सनस्क्रीन मिल जाएगी। मगर, आप बाजार से महंगा सनस्क्रीन लोशन खरीदने की बजाए उसे घर पर ही तैयार कर सकती हैं। घर की बनी सनस्क्रीन ना सिर्फ स्किन को सूरज की किरणों से बचाएगा बल्कि इससे झुर्रियां, झाइयां की समस्या भी नहीं होगी। तो चलिए आपको बताते हैं क्रीम बनाने व उसे स्टोर करने का सही तरीका…

PunjabKesari

सामग्री

नारियल तेल- 1 चम्मच 

पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल- 10 से 11 बूंदें

एलोवेरा जेल- 1/4 कप

बनाने का तरीका

एक बाउल में एलोवेरा जेल लेकर उसमें नारियल का तेल डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इसमें पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल डालकर गाढ़ा होने तक मिक्स करें। मिश्रण क्रीमी हो जाने पर होममेड सनस्क्रीन बनकर तैयार है। सनस्क्रीन को एयर टाइट कंटेनर में स्‍टोर करके रखें और घर से बाहर जाने से पहले इसे चेहरे, हाथों और गर्दन पर अच्छे से लगाएं। 

PunjabKesari

कैसे करें स्टोर?

आप इस क्रीम को 1-2 महीने तक फ्रीज में स्टोर करके रख सकते हैं। यह खराब नहीं होगी और सन-प्रोटेक्शन का भी काम करेगी। आप चाहे तो इसे रूम टेम्प्रेचर में भी स्टोर करके सकते हैं लेकिन फ्रीज में रखने से त्वचा को ठंडक भी मिलेगी।

क्यों फायदेमंद है यह क्रीम?

नारियल तेल झुर्रियां, काले धब्बे, डार्क सर्कल, रूखापन, झाइयां से बचाता है। एलोवेरा जेल त्वचा को हाइड्रेट रखता है और उसे बेजान नहीं होने देता। इससे त्वचा में कसावट भी आती है। पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल में मौजूद विटामिन ई, बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने का काम करता है। 

PunjabKesari
English Website