दुनिया के लिए आफत बना ‘हाइब्रिड कोरोनावायरस’, इंसानों के लिए है बेहद खतरनाक

दुनिया के लिए आफत बना ‘हाइब्रिड कोरोनावायरस’, इंसानों के लिए है बेहद खतरनाक

कोरोना के कहर से अभी तक देश दुनिया को छुटकारा नहीं मिल पाया है। इस वायरस पर रोजाना नई नई स्टडी सामने आ रही हैं। वायरस इसलिए भी खतरनाक साबित हो रहा है क्योंकि इसके नए से नए वैरिंएट फैल रहे हैं और लोगों की चिंता बढ़ा रहे हैं हाल ही में अब इस वायरस को लेकर एक और आफत आन पड़ी है।

फैल रहा हाइब्रिड कोरोना वायरस
कोरोना के लगातार कईं रूप सामने आ रहे हैं और हाल ही में एक स्टडी से इस बात का खुलासा हुआ है कि अब हाइब्रिड कोरोना फैल रहा है। जी हां यह एक नए तरह का वायरस है तो चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं कि आखिर क्या है यह नया वायरस।

क्या है हाइब्रिड कोरोना वायरस?
दरअसल हाल ही में हुई स्टडी की मानें तो यह वायरस 2 नए कोरोना के वैरिएंट से मिलकर बना है। मीडिया रिपोर्टस की मानें तो यह इंसानों से इंसानों में फैलता है। हालांकि वैज्ञानिकों की चिंता इसलिए भी बढ़ रही है क्योंकि उन्हें अभी इस बात का पता नहीं चल पाया है कि यह वायरस किस के लिए नुकसान दायक है और क्या इस पर नई वैक्सीन काम करेगी या नहीं।

1 महीने पहले हुआ था इस वायरस का खुलासा
इस पर विशेषज्ञों की मानें तो अभी तक यह बात सामने नहीं आई है कि यह वायरस कैसे फैल रहा है लेकिन अगर इस पर हुए अध्ययन की मानें तो इस वायरस का खुलासा करीब एक महीने पहले हुआ था। उस समय यूके और कैलिफोर्निया के वैरिएंट्स ने मिलकर आपस में नया हाइब्रिड कोरोनावायरस बनाया था। वहीं खबरों की मानें तो यूके और कैलिफोर्निया के नए वैरिएंट आपस में मिलकर नया हाइब्रिड कोरोनावायरस बना रहे हैं।

क्या खतरनाक होंगे इसके परिणाम?
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यूके और कैलिफोर्निया के कोरोना के जो नए वैरिंएट्स हैं वह काफी ज्यादा संक्रामक हैं। यही कारण हैं कि कईं देशों में कोरोना की एक और नई लहर देखने को मिल रही है। वहीं अगर कोरोना के वैरिंएट्स इतने संक्रामक हैं तो इसका यह रूप भी कितना खतरनाक होगा।

ज्यादा खतरनाक वायरस को दे रहा जन्म
इस वायरस पर विशेषज्ञों ने यह भी कहा है कि यह नया हाइब्रिड कोरोनावायरस ऐसा वायरस है जो काफी तेजी से फैलता है और यह उतनी ही तेसी से म्यूटेशन भी करता है। इससे खतरा इसलिए भी है क्योंकि यह ज्यादा खतरनाक वायरस को जन्म दे रहा है और यह इंसानों के लिए भी एक बड़ा खतरा हो सकता है।

इंसान के शरीर में भी बन सकता है हाइब्रिड कोरोनावायरस
माहिरों की मानें तो एक व्यक्ति एक समय पर दो कोरोना से संक्रमित भी हो सकता है। इसी स्थिती में जब दोनों वायरस शरीर के अंदर मिलते हैं तो वह आपस में म्यूटेशन करते हैं और इससे नए हाइब्रिड कोरोना का जन्म हो जाता है। इसके कारण उस व्यक्ति के शरीर में वायरस के नए लक्षण देखने को मिल सकते हैं। यह किसी अन्य व्यक्ति को भी अपनी चपेट में ले सकता है। यानि अगर उस व्यक्ति के अंदर कोरोना का कोई भी संक्रमण होगा तो हाइब्रिड कोरोना मिलकर एक और नया वायरस बना लेंगें।

इंसानों के लिए सबसे खतरनाक
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह वायरस इंसानों के लिए ज्यादा खतरनाक है। हालांकि अभी इस पर यह बात साफ नहीं हो पाई है कि यह वायरस कितना खतरनाक है लेकिन इससे इंसानों को सबसे अधिक खतरा है।

English Website