चैन की नींद सोना है तो रात के खाने में ना करें इन चीजों का सेवन

चैन की नींद सोना है तो रात के खाने में ना करें इन चीजों का सेवन

दिन की शुरूआत भले ही सूर्योदय से हो लेकिन आपकी सुबह की ताजगी रात के खाने पर निर्भर करती है। बहुत से लोग रात के खाने में असंतुलित भोजन खा रहे हैं, जिसकी वजह से वे चैन की नींद नहीं ले पाते। इस प्रकार के भोजन को एंटी ब्रेन फूड के नाम से जाना जाता है। जिसमें शक्करयुक्त आहार आदि शामिल हैं। अगर अच्छी नींद चाहते हैं तो कुछ ऐसी चीजें हैं जो रात में नहीं खानी चाहिए।

ज्यादा मसालेदार भोजन न खाएं
अगर डिनर में ज्यादा मसालेदार चीजें खाते हैं तो आज से ही उसे खाना छोड़ दें। क्योंकि इस तरह का खाना आपके पेट में जलन और अपच जैसी परेशानियां पैदा कर सकता है। जिसकी वजह से आपकी नींद भी प्रभावित होती है। इसलिए जितना संभव हो रात को खाने में मिर्च और मसालों का कम ही इस्मेतामल करें। इसके अलावा रात के खाने में हल्के आहार जैसे खिचड़ी, दाल-रोटी और दलिया आदि शामिल कर सकते हैं।

ना करें मैदा युक्त आहार का सेवन
आजकल रात के खाने में पिज्जा और बर्गर जैसी चीजें खूब पसंद की जाती हैं। कहने को इनमें सब्जियां तो होती हैं लेकिन इस तरह के आहार को बनाने में पनीर और मैदे का इस्तेमाल किया जाता है। जो सेहत के लिए सही नहीं है। मैदे की वजह से शरीर में वसा जम जाती है और यही वसा मोटापे का कारण बनती है। जिसका परिणाम उलझन भरी नींद भी हो सकता है।

Avoid These Food At Night: रात को ना करें इन चीजों का सेवन, नींद पर पड़  सकता है बुरा असर - These food will not eat before going to bed it will

जंक फूड को करें ना
बर्गर, पिज्जा के साथ-साथ नूडल्स, सूप व चाइनीड फूड भी डिनर में न खाएं क्योंकि इनमें मोनोसोडियम ग्लूटामेट का इस्तेमाल किया जाता है। मोनोसोडियम ग्लूटामेट का असर बिल्कुल वैसा ही होता है, जैसा कि चाय, काॅफी या चाॅकलेट का होता है। कैफीन की तरह ही मोनोसोडियम ग्लूटामेट शरीर को सक्रियता से भर देता है, जिसके कारण आप चैन की नींद नहीं सो पाते। इसके अलावा इस तरह का भोजन शरीर को कई अन्य नुक्सान भी पहुंचा सकता है।

रात के खाने में ना खाएं ये सब्जियां
कुछ सब्जियों में अघुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होती है। जो लंबे समय तक आपका पेट भरा रखती हैं और पाचन तंत्र की गति को भी धीमा कर देती है। इस तरह की सब्जियों से गैस या पाचन संबंधी अन्या समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसी सब्जियों को रात के समय खाने से बचना चाहिए। इनमें प्याज, ब्रोकली, पत्ता गोभी आदि शामिल है।

नींद के लिए बाधा अत्यधिक अल्कोहल
रात में अत्यधिक अल्कोहल का सेवन न करें क्योंकि अल्कोहल भी नींद में बाधा पहुंचाता है। यह मेटाबाॅलिज्म को तेज कर देता है जिससे दिमाग और शरीर आराम की बजाय सक्रियता के मोड में आ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website