राजस्थान में अधिकारी के घर एसीबी की छापेमारी में मिली 100 करोड़ रुपये की बेहिसाबी संपत्ति

राजस्थान में अधिकारी के घर एसीबी की छापेमारी में मिली 100 करोड़ रुपये की बेहिसाबी संपत्ति

जयपुर : जैव-ईंधन प्राधिकरण (सीईओ) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेंद्र सिंह राठौर के आवास पर 100 करोड़ रुपये की संपत्ति और आभूषण सहित बेहिसाब संपत्ति मिली है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी दी। राठौर को गुरुवार को 5 लाख रुपये की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया गया था। जैव-ईंधन प्राधिकरण राज्य ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग के तहत राजस्थान सरकार की इकाई है।

गुरुवार देर रात तक चली छापेमारी के दौरान भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) के अधिकारियों ने राठौर के घर से दस्तावेज और महंगी शराब भी बरामद की, इसलिए उसके खिलाफ ज्योति नगर पुलिस स्टेशन में आबकारी अधिनियम के तहत भी मामला दर्ज किया गया है।

महानिदेशक (एसीबी) बी.एल. सोनी ने कहा, “गुरुवार को जब टीम उनके आवास पर छापेमारी करने गई, तो उन्होंने हमें खुलेआम धमकी दी कि एसीबी क्या कर लेगा। मेरा एक हजार करोड़ रुपये का कारोबार है।”

सोनी ने कहा कि आरोपी राठौर ने बुधवार को शिकायतकर्ता से अपने व्यवसाय को निर्बाध रूप से चलाने और लाइसेंस के नवीनीकरण के एवज में 20 लाख रुपये की रिश्वत की मांग की थी। शिकायत पर कार्रवाई करने वाली टीम ने राठौर और ठेका कर्मचारी देवेश शर्मा को पांच लाख रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया।

उन्होंने बताया कि जयपुर शहर में उनके आवास, फार्म हाउस और अपार्टमेंट समेत चार अलग-अलग जगहों पर छापेमारी की गयी।

करीब 4 करोड़ रुपये नकद, 20 संपत्ति के दस्तावेज, (जिनमें फ्लैट, दुकानें, फार्म हाउस आदि शामिल हैं) बरामद किए गए।

टीम को चार लग्जरी वाहन भी मिले, जिनमें जगुआर लैंड रोवर, बलेनो, फॉर्च्यूनर और महेंद्र थार शामिल हैं। उनका बेटा खनन का कारोबार करता है।

एसीबी की टीम को जब्त की गई बड़ी मात्रा में नकदी की सही गणना करने के लिए मतगणना मशीनों का उपयोग करना पड़ा।

उन्होंने बताया कि आरोपी के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website