भारत Vs इंग्लैंड दूसरा टेस्ट: रूट ने 51वीं फिफ्टी लगाई, भारत के खिलाफ चौथी बार 50+ रन का स्कोर बनाया

भारत Vs इंग्लैंड दूसरा टेस्ट: रूट ने 51वीं फिफ्टी लगाई, भारत के खिलाफ चौथी बार 50+ रन का स्कोर बनाया

लंदन। भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला लॉर्ड्स में खेला जा रहा है। भारत की पहली पारी 364 रन पर सिमट गई। इसके जवाब में इंग्लैंड ने 3 विकेट गंवाकर 140+ रन बना लिए हैं। फिलहाल जो रूट और जॉनी बेयरस्टो क्रीज पर हैं। पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड अब भी भारत से 210+ रन पीछे है। कप्तान रूट ने टेस्ट करियर की 51वीं फिफ्टी लगाई। यह भारत के खिलाफ इंग्लैंड में उनका लगातार चौथा 50+ रन स्कोर है। रूट ने इससे पहले 2018 में केनिंग्टन ओवल टेस्ट की दूसरी पारी में 125 रन और इस सीरीज के पहले टेस्ट (नॉटिंघम) में 64 और 109 रन की पारी खेली थी।

300+ रन बनाने के बाद कभी नहीं हारा भारत
भारत ने इंग्लैंड में पहले बैटिंग करते हुए 300 से ज्यादा रन बनाने के बाद कभी मैच नहीं गंवाया है। टीम इंडिया ने इस मैच से पहले इंग्लैंड में 8 बार 300+ रन का स्कोर बनाया। इसमें से टीम ने 2 मुकाबलों में जीत हासिल की। यह दोनों मैच 2002 में हेडिंग्ले लीड्स में और 2018 में नॉटिंघम में खेले गए थे। वहीं 6 मैच ड्रॉ रहे।

250+ रन बनाने के बाद 11 में से 1 मैच गंवाया
भारत ने इंग्लैंड में टेस्ट में पहले बैटिंग करते हुए 250+ रन 11 बार बनाए हैं। इसमें से टीम इंडिया को 4 में जीत मिली और 6 मैच ड्रॉ रहे। सिर्फ 1 मैच में टीम को हार का सामना करना पड़ा। यह मैच 1952 में खेला गया था। तब भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 293 रन बनाए थे और हार का सामना करना पड़ा था।

लॉर्ड्स में पहली पारी में 350+ रन बनाने वाली टीम सिर्फ 2 मैच हारी
टीम इंडिया ने पहली पारी में भले ही उम्मीद से कम रन बनाए हों, लेकिन आंकड़ा भारतीय खिलाड़ियों और फैंस को राहत जरूर देगा। इस ग्राउंड पर अब तक 51 बार किसी टीम ने मैच की पहली पारी में 350 या इससे अधिक का स्कोर बनाया है। ऐसा करने वाली टीम को 28 मैचों में जीत मिली है। सिर्फ 2 बार हार झेलनी पड़ी है। 21 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

इंग्लैंड की पहली पारी
मोहम्मद सिराज ने 15वें ओवर में लगातार 2 बॉल पर 2 विकेट लिए। उन्होंने दूसरी बॉल पर डॉम सिबली और अगली बॉल पर हसीब हमीद को पवेलियन भेजा। सिराज ने सिबली को 11 रन के निजी स्कोर पर लोकेश राहुल के हाथों कैच कराया। फिर हमीद को शून्य पर क्लीन बोल्ड किया। रोरी बर्न्स 49 रन बनाकर मोहम्मद शमी की बॉल पर आउट हुए।

भारत की पहली पारी
टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया की पारी 364 रनों पर सिमट गई। लोकेश राहुल ने सबसे ज्यादा 129 रन बनाए। वहीं रोहित शर्मा ने 83 रन, विराट कोहली ने 42 रन और रवींद्र जडेजा ने 40 रन बनाए। चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे एक बार फिर फ्लॉप रहे। पुजारा 9 रन और रहाणे 1 रन बनाकर आउट हुए।

भारत ने आखिरी 88 रन बनाने में 7 विकेट गंवाए
भारत ने आखिरी 88 रन बनाने में 7 विकेट गंवा दिए। दूसरे दिन टीम ने 3 विकेट पर 276 रन से आगे खेलना शुरू किया और 364 रन ही बना सकी। इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने 5 विकेट लिए। उन्होंने रोहित, पुजारा, रहाणे, इशांत और बुमराह को आउट किया। यह 31वीं बार है जब एंडरसन ने पारी में 5 विकेट लिए। इसके अलावा ओली रॉबिन्सन को 2, मोइन अली और मार्क वुड को 1-1 विकेट मिला।

दोनों टीमें
इंग्लैंड
: जो रूट (कप्तान), डोमिनिक सिबली, रोरी बर्न्स, मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, हसीब हमीद, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम करन, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिन्सन।

भारत: रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website