भारत Vs इंग्लैंड तीसरा टेस्ट: 4 रन पर भारत का दूसरा विकेट गिरा, एंडरसन ने राहुल को पवेलियन भेजा

भारत Vs इंग्लैंड तीसरा टेस्ट: 4 रन पर भारत का दूसरा विकेट गिरा, एंडरसन ने राहुल को पवेलियन भेजा

हेडिंग्ले: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला हेडिंग्ले के लीड्स में खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने 2 विकेट गंवा दिए हैं। फिलहाल रोहित शर्मा और विराट कोहली क्रीज पर हैं। 

जेम्स एंडरसन ने भारत को दो शुरुआती झटके दिए। पहले उन्होंने ओपनर लोकेश राहुल को शून्य पर पवेलियन भेजा। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा को भी आउट किया। एंडरसन ने दोनों को विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराया।

विराट ने 5 टेस्ट के बाद टॉस जीता
विराट ने 5 टेस्ट के बाद टॉस जीता है। पिछला टॉस उन्होंने फरवरी 2021 में चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ ही जीता था। भारतीय कप्तान ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया है, जबकि इंग्लिश टीम के कप्तान जो रूट ने 2 बदलाव किए हैं। डोमिनिक सिबली और मार्क वुड की जगह डेविड मलान और क्रेग ओवरटन को टीम में जगह मिली है।

विराट ने नहीं बदली टीम
यह विराट की कप्तानी में 64 टेस्ट में सिर्फ चौथी बार है जब भारतीय टीम में लगातार 2 टेस्ट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। इससे पहले 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज और साउथैम्टन टेस्ट, 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ नॉर्थ साउंड और किंग्सटन और 2019/20 में बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर और कोलकाता टेस्ट में विराट ने प्लेइंग-11 में कोई बदलाव नहीं किया था।​​​​​​

लॉर्ड्स में जेम्स एंडरसन और जसप्रीत बुमराह के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली थी।

लॉर्ड्स में जेम्स एंडरसन और जसप्रीत बुमराह के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली थी।

दोनों टीमें
इंग्लैंड: 
जो रूट (कप्तान), हसीब हमीद, डेविड मलान, रोरी बर्न्स, मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम करन, क्रेग ओवरटन, जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिन्सन।

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

35 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी का मौका
1-0 की बढ़त हासिल कर चुकी टीम इंडिया अगर यह मैच जीत लेती है तो वह 35 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी। यह रिकॉर्ड है इंग्लैंड में एक टेस्ट सीरीज में सबसे सबसे ज्यादा मैच जीतने का। 1986 में कपिल देव की अगुआई वाली भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 2-0 से हराया था। यह इंग्लैंड में भारत-इंग्लैंड के बीच खेली गई इकलौती ऐसी टेस्ट सीरीज है जिसमें भारतीय टीम ने 2 से ज्यादा मैच जीते।

धीमी और ड्राई है पिच
इंग्लैंड में टीम इंडिया को आम तौर पर तेज और स्विंग गेंदबाजी की मददगार पिचें मिलती हैं, लेकिन हेडिंग्ले की पिच ड्राई और धीमी है। कोहली ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया था कि पिच पर घास बिलकुल भी नहीं है। ऐसे में स्पिनर्स को भी मदद मिल सकती है। हेडिंग्ले में भारत ने 1986 और 2002 में जीत हासिल की थी। 2002 के बाद यहां भारत और इंग्लैंड की टीम पहली बार आमने-सामने है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website