भारत Vs इंग्लैंड तीसरा टेस्ट: इंग्लिश टीम 432 रन पर ऑलआउट, भारत पर 354 रन की बढ़त

भारत Vs इंग्लैंड तीसरा टेस्ट: इंग्लिश टीम 432 रन पर ऑलआउट, भारत पर 354 रन की बढ़त

लीड्स। भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला हेडिंग्ले (लीड्स) में खेला जा रहा है। इंग्लैंड टीम पहली पारी में 432 रन पर ऑलआउट हुई। भारतीय टीम ने पहली पारी में 78 रन बनाए थे। इस लिहाज से इंग्लैंड को 354 रन की बढ़त मिली है। मौजूदा स्थिति में टीम इंडिया के लिए मैच बचाना काफी मुश्किल नजर आ रहा है। अगर इस पोजिशन से भारतीय टीम मैच जीतना है तो उसे ऐसे कारनामे को अंजाम देना होगा जो टेस्ट क्रिकेट के 144 साल के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ है।

सबसे बड़ी लीड खाकर जीतने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम
टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी लीड खाने के बाद मैच जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है। अगस्त 1992 में ऑस्ट्रेलिया ने कोलंबो टेस्ट में पहली पारी के आधार पर 291 रन की लीड हासिल की थी। इसके बावजूद कंगारू टीम ने मुकाबला 16 रन से जीत लिया। इस रिकॉर्ड से साफ है कि अब तक कोई भी टीम 300 या इससे अधिक रन की लीड खाने के बाद टेस्ट मैच नहीं जीत सकी है।

इंग्लैंड के लिए रूट ने शतक जमाया
कप्तान जो रूट ने सीरीज तीसरा शतक जमाते हुए 121 रनों की पारी खेली। इसके अलावा रोरी बर्न्स 61 रन, हसीब हमीद 68 रन, डेविड मलान 70 रन बनाकर आउट हुए। भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 4 विकेट झटके। इसके अलावा मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा को 2-2 विकेट मिला।

78 रन पर ऑलआउट हो गई टीम इंडिया
इससे पहले टीम इंडिया 78 रन पर सिमट गई। यह भारत का इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में तीसरा और ओवरऑल 9वां सबसे छोटा स्कोर है। भारत ने अपने आखिरी 5 विकेट 11 रन और 28 मिनट के अंदर गंवा दिए। भारत के सिर्फ 2 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा छू सके। रोहित शर्मा 19 रन के साथ सबसे ज्यादा स्कोर करने वाले बल्लेबाज रहे। इसके अलावा विराट कोहली 7 रन, चेतेश्वर पुजारा 1 रन, लोकेश राहुल 0, अजिंक्य रहाणे 18 रन और पंत 2 रन बना सके। जेम्स एंडरसन और क्रेग ओवरटन ने 3-3 और ओली रॉबिन्सन और सैम करन ने 2-2 विकेट झटके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website