तीसरा वनडे: पंत की फिफ्टी, भारत का स्कोर 250 रनों के पार

तीसरा वनडे: पंत की फिफ्टी, भारत का स्कोर 250 रनों के पार

पुणे। इंडिया और इंग्लैंड के बीच 3 वनडे सीरीज का आखिरी और निर्णायक मैच पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के स्टेडियम में खेला जा रहा है। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम ने 4 विकेट गंवाकर 230+ रन बना लिए हैं। फिलहाल, ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या क्रीज पर हैं। दोनों के बीच फिफ्टी की पार्टनरशिप हुई।

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने करियर की तीसरी वनडे फिफ्टी लगाई। यही सीरीज में उनकी लगातार दूसरी फिफ्टी है। पिछले वनडे में उन्होंने 77 रन की पारी खेली थी। अपना दूसरा वनडे खेल रहे स्पिन ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन ने वनडे करियर पहला विकेट लिया। उन्होंने लोकेश राहुल को कैच आउट कराया। राहुल ने 18 बॉल पर सिर्फ 7 रन बनाए। भारतीय टीम ने तेज शुरुआत करते हुए 14 ओवर में 100 रन बनाए। 103 के स्कोर पर टीम को पहला झटका लगा। ओपनर रोहित शर्मा 37 रन बनाकर स्पिनर आदिल रशीद की बॉल पर क्लीन बोल्ड हुए। रशीद ने 117 रन पर टीम इंडिया को दूसरा झटका दिया। उन्होंने अपनी ही बॉल पर शिखर धवन को कैच आउट किया। धवन करियर की 32वीं वनडे फिफ्टी लगाकर आउट हुए। उन्होंने 56 बॉल पर 67 रन की पारी खेली।

टीम 4 रन ही बना पाई थी कि मोइन अली ने तीसरा झटका दिया। उन्होंने भारतीय कप्तान विराट कोहली को क्लीन बोल्ड किया। कोहली 10 बॉल पर 7 रन बनाकर आउट हुए। रोहित और धवन दुनिया की दूसरी ओपनिंग जोड़ी है, जिनके बीच 17 बार 100+ रन की पार्टनरशिप हुई। दोनों ने 112 वनडे पारियों में ओपनिंग की। रोहित-धवन ने ऑस्ट्रेलिया की एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन की ओपनिंग जोड़ी को पीछे छोड़ा। इस जोड़ी ने 16 बार यह उपलब्धि हासिल की थी। वर्ल्ड में यह रिकॉर्ड सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर की जोड़ी के नाम है। इस ओपनिंग जोड़ी ने 176 वनडे पारियों में सबसे ज्यादा 21 बार 100+ रन की पार्टनरशिप की थी।

दोनों टीम में 1-1 बदलाव

इंडिया और इंग्लिश टीम की प्लेइंग-11 में 1-1 बदलाव किया गया। इंग्लिश कप्तान जोस बटलर ने टॉम करन की जगह मार्क वुड को मौका दिया। वहीं, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने स्पिनर कुलदीप यादव की जगह तेज गेंदबाज टी नटराजन को शामिल किया।

बतौर कप्तान कोहली का 200वां इंटरनेशनल मैच
बतौर कप्तान कोहली का यह तीनों फॉर्मेट मिलाकर (टेस्ट, वनडे, टी-20) 200वां इंटरनेशनल मैच है। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे वर्ल्ड के 8वें और भारत के तीसरे कप्तान हैं। वर्ल्ड में महेंद्र सिंह धोनी सबसे ज्यादा 332 मैच में कप्तानी करने वाले पहले कप्तान हैं।

English Website