कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना

कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना

बेंगलुरू: अगले तीन दिनों तक पूरे कर्नाटक में विशेष रूप से दक्षिण क्षेत्र में अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। इसकी संभावना भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जताई है। राज्य की राजधानी बेंगलुरु को भी दो और दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इस बीच, कर्नाटक के मांड्या जिले में रंगनाथिट्टू पक्षी अभयारण्य, जिसे अंतरराष्ट्रीय महत्व की आद्र्रभूमि के रूप में अपनी स्थिति को रेखांकित करते हुए रामसर साइट घोषित किया गया था, लगातार बारिश के बाद बाढ़ की स्थिति के कारण खतरे में आ गया है।

ऐतिहासिक श्रीरंगपटना शहर के पास रंगनाथिट्टू पक्षी अभयारण्य दुनिया की 1 प्रतिशत से अधिक स्पॉट-बिल पेलिकन की आबादी का समर्थन करता है। यह रामसर मान्यता प्राप्त राज्य का अब तक का पहला और एकमात्र जल निकाय है।

कावेरी जलग्रहण क्षेत्र में भारी वर्षा के कारण, कृष्णा राजा सागर (केआरएस) बांध में जल स्तर काफी बढ़ गया है और बांध से बड़ी मात्रा में पानी छोड़ा गया है। इससे श्रीरंगपटना कस्बे के कई इलाके जलमग्न हो गए हैं।

पर्यटकों को विश्व प्रसिद्ध पक्षी रंगनाथिट्टू पक्षी अभयारण्य में प्रवेश से वंचित कर दिया गया है। अधिकारियों ने कावेरी नदी तट क्षेत्र में 1 किलोमीटर के दायरे में निषेधाज्ञा लागू कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website