गोविंद पानसरे हत्याकांड: बॉम्बे हाईकोर्ट ने सीआईडी से महाराष्ट्र एटीएस को हस्तांतरित की जांच

गोविंद पानसरे हत्याकांड: बॉम्बे हाईकोर्ट ने सीआईडी से महाराष्ट्र एटीएस को हस्तांतरित की जांच

मुंबई: बॉम्बे हाईकोर्ट ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता गोविंद पानसरे की हत्या की जांच महाराष्ट्र पुलिस की सीआईडी से राज्य के आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) को स्थानांतरित कर दी है। न्यायमूर्ति रेवती मोहिते-डेरे और न्यायमूर्ति शर्मिला देशमुख की खंडपीठ ने पानसरे की बेटी स्मिता पानसरे की याचिका पर फैसला सुनाया, जिन्हें 16 फरवरी, 2015 को कोल्हापुर में गोली मार दी गई थी और 20 फरवरी को उनकी मौत हो गई थी।

अदालत ने पहले मामले की जांच के लिए या तो पुलिस अधिकारियों की एक नई टीम बनाने या इसे एटीएस को स्थानांतरित करने के अपने इरादे का संकेत दिया।

राज्य की ओर से पेश हुए विशेष लोक अभियोजक और वरिष्ठ अधिवक्ता अशोक मुंदरगी ने कहा कि यह दोनों में से किसी एक व्यवस्था के लिए सहमत है, लेकिन सुझाव दिया कि यह बेहतर होगा कि एटीएस जांच को संभाल सके।

पानसरे के वकील, अभय नेवागी ने बताया था कि कैसे कोई महत्वपूर्ण सफलता के साथ जांच घोंघे की गति से आगे बढ़ रही थी, हालांकि भाकपा नेता की हत्या के सात साल से अधिक समय हो गया है।

उन्होंने बताया कि एटीएस द्वारा 2018 के सनसनीखेज नाला सोपारा (पालघर) हथियार मामले को सुलझाने के बाद, उन्होंने उन शार्पशूटरों की पहचान की, जिन्होंने 20 अगस्त, 2013 को पुणे में तर्कवादी डॉ नरेंद्र दाभोलकर की हत्या के मास्टरमाइंड थे।

स्मिता पानसरे की याचिका में कहा गया है कि उनके पिता दाभोलकर, एम.एम. कलबुर्गी और गौरी लंकेश की हत्याओं में एक बड़ी साजिश थी, जिसकी पूरी तरह से जांच की जानी चाहिए, क्योंकि वे एक आम साजिशकर्ता से जुड़े हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website