किसी ने आज तक ना किया हो ऐसा कुछ कर के देश का प्रथम बेस्ट एकटर बनना चाहते है रणवीर सिंह

किसी ने आज तक ना किया हो ऐसा कुछ कर के देश का प्रथम बेस्ट एकटर बनना चाहते है रणवीर सिंह

हिंदी सिनेमा के पिछले दशक को अगर हम पीछे मुड़कर देखें और शीर्ष माइलस्टोन को चुनें, तो उनमें सुपरस्टार रणवीर सिंह का आगमन निश्चित रूप से उस सूची में सबसे ऊपर होगा। हर बार स्क्रीन पर कुछ नया करने की अपनी क्षमता के कारण रणवीर को अपनी पीढ़ी का सर्वश्रेष्ठ और सर्वमान्य अभिनेता माना जाता है। बैंड बाजा बारात में अपनी शुरुआत से लेकर लुटेरा और बाजीराव मस्तानी तक, पद्मावत से सिम्बा तक, गली बॉय से 83 तक, रणवीर ने पिछले 10 वर्षों में भारतीय सिनेमा के इतिहास में सबसे बड़ा बेहतरीन परफॉर्मेंस दिया है। अब रणवीर ने खुलासा किया कि वह कुछ नया करने की कोशिश करने वाले पहले व्यक्ति बनना चाहते हैं और देश का सर्वश्रेष्ठ अभिनेता बनना चाहते हैं।
इस सुपरस्टार ने कहा कि अभी मैं इस कला के प्रति जुनूनी हो रहा हूं। वे कहते हैं, मैं इसके साथ और अधिक करना चाहता हूं साथ ही इसके बारे में और अधिक जानना चाहता हूं। वैसे अभी यह एक भयंकर आग की तरह धधक रहा है, ऐसे में और अधिक करना चाहता हूं और देखना चाहता हूं कि संभावनाएं क्या हैं। ऐसे काम करें जो पहले न किए गए हों। मेरे एक बहुत प्रिय, बहुत सम्मानित और प्रशंसनीय सहयोगी ने 83 के बाद बताया कि यदि आपका विश्लेषण किया जाता है तो यह मान लें कि वास्तव में आपके लिए कोई संदर्भ नहीं है। वे कहते हैं कि हिंदी सिनेमा के मुख्यधारा के अग्रणी व्यक्ति वास्तव में अलग-अलग पात्रों में अलग-अलग नहीं जाते हैं और फिर आपके पास यह ऑफ-स्क्रीन व्यक्तित्व है जिसका कोई निर्देश नहीं है।
सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ समीक्षा प्राप्त हिन्दी फिल्मों में से एक 83 में अपने कॅरियर का सर्वश्रेष्ठ परफॉर्मेंस देने वाले रणवीर कहते हैं कि इसलिए, मुझे लगता है कि मैं कुछ ऐसा कर रहा हूं जो मैंने पहले नहीं किया गया होगा और इसलिए मैं वह हासिल करना चाहता हूं जो पहले नहीं किया गया है। यह इस कला की खोज की यात्रा है। रणवीर कहते हैं, मुझे कुछ ऐसा करने की कोशिश करने वाला पहला शख्स बनने दें, जिसे पहले नहीं आजमाया गया है, क्योंकि अब मैं उस प्रक्रिया से गहराई से जुड़ा हुआ हूं, जो सही मायने में असली पुरस्कार है।
सिनेमा में एक दशक पूरा करने के बाद रणवीर को ऐसा लगा कि उन्हें कला के बारे में कुछ नहीं पता है और उन्हें खुद को तलाशने की जरूरत है। वे कहते हैं, “मैं वास्तव में एक व्यक्ति और एक कलाकार के रूप में विकसित हुआ हूं। शुरू में मैं बहुत अहंकारी था। मुझे लगता था कि मैं यह सब जानता हूं और मैं अजेय हूं। अब, समय के साथ मैंने अधिक काम करना शुरू किया साथ ही मिस्टर भंसाली जैसे और लोगों के साथ काम करना शुरू किया, जो आपको पूरी तरह थका देते हैं। इतना ही नहीं आपने अपने अभिनय की सीमाएं सोचकर जो रचनाएं बनाई हैं, वे उसे पूरी तरह नष्ट कर देंगे। इब कुछ अनुभव प्राप्त करने के बाद मैंने महसूस किया कि प्रदर्शन कला, अभिनय का शिल्प असीम और अनंत है। आप खुद को दूसरे चरित्र में कैसे बदल सकते हैं, इसकी कोई सीमा नहीं है।
रणवीर आगे कहते हैं कि अब 10 साल हो गए हैं और मुझे ऐसा लग रहा है कि मैं कुछ नहीं जानता। वे कहते हैं उन्हें इस माध्यम की क्षमता की सतह को बमुश्किल हासिल किया है। वे कहते हैं कि हर फिल्म, हर सहयोगी और हर गुजरते साल के साथ मैं अधिक से अधिक करना जारी रखता हूं और मैंने महसूस किया है कि सीखने का कोई अंत नहीं है। साथ ही इस क्षेत्र की संभावनाओं की खोज यानी प्रदर्शन कला और अभिनय के शिल्प का कोई अंत नहीं है। यह असीमित है, आप कुछ भी कर सकते हैं।
वे आगे कहते हैं कि अगर मैं अपनी क्रियेटिव एपेटाइट की बात करुं तो मैं रेवेन्स की तरह हूं । मैं देखना चाहता हूं कि यह क्षेत्र कितना गहरा है और इसे और ज्यादा करते रहना चाहता हूं। रणवीर कहते हैं, मैं शायद अभी भी सबसे ज्यादा भूखा हूं। यह 10 साल के काम की तरह है जिसे आप महसूस कर सकते हैं, इसके लिए आप अपने पैर को पेडल से हटा दें, जीवन को थोड़ा जीएं, कार्य-जीवन का संतुलन बनाएं। लेकिन वर्तमान में मुझे लगता है कि मैं अभी शुरुआत कर रहा हूं और मुझे और अधिक की भूख है।
हाल ही में जारी आईआईएचबी, टीआईएआरए रिसर्च में रणवीर देश के सबसे अच्छे सुपरस्टार की सूची में सबसे ऊपर हैं। यह उनकी एक बहुत ही महत्वपूर्ण ब्रांड विशेषता है जो उन्हें ब्रांड एंडोर्समेंट स्पेस में सबसे अधिक डिमांडिंग बनाती है। इसी शोध के अनुसार रणवीर बॉलीवुड में ट्रेंडिएस्ट सुपरस्टार के मामले में भी टॉप पर हैं। आने वाले दिनों में रणवीर वाईआरएफ के जयेशभाई जोरदार, शंकर की अपने ब्लॉकबस्टर अन्नियन की रीमेक, रोहित शेट्टी की सर्कस और करण जौहर की रॉकी और रानी की प्रेम कहानी में दिखाई देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website