लोकतंत्र को बचाने के लिए वंशवादी राजनीति से लड़ना जरूरी: मोदी

लोकतंत्र को बचाने के लिए वंशवादी राजनीति से लड़ना जरूरी: मोदी

जयपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कांग्रेस का नाम लिये बगैर उस पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वह वंशवादी राजनीति को महत्व देती है, जो लोकतंत्र के लिए खतरनाक है।

जयपुर में आयोजित भाजपा पदाधिकारियों की बैठक को प्रधानमंत्री ने डिजिटली संबोधित किया।

मोदी ने इस अवसर पर परिवारवादी राजनीतिक दलों से बचने की चेतावनी देते हुए कहा कि उन्होंने देश का बहुत अधिक कीमती समय बर्बाद किया है और देश को क्षति पहुंचाई है।

उन्होंने कहा कि वंशवादी राजनीति करने वाली पार्टियां देश को सिर्फ पीछे ले जाना चाहती हैं क्योंकि उनकी जिंदगी परिवार से शुरू होकर परिवार पर ही खत्म होती है।

मोदी ने 40 मिनट से अधिक समय तक भाजपा पदाधिकारियों को संबोधित किया। उन्होंने भाजपा नेताओं से आग्रह किया कि वे ऐसे नये सदस्यों को पार्टी से जोड़ें, जिनका परिवार राजनीति में नहीं रहा हो।

उन्होंने कहा,”हमें ऐसे लोगों को भाजपा में मौका देना चाहिए इसीलिए ऐसे लोगों को पार्टी से जोड़ें। हमें यह याद रखना होगा कि वंशवादी राजनीति से धोखा खाये लोगों का भरोसा सिर्फ भाजपा ही कायम कर सकती है। वंशवादी राजनीति ने देश में भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया है। लोकतंत्र को बचाने के लिए हमें वंशवादी राजनीति के खिलाफ लड़ना होगा।”

मोदी ने कहा कि वंशवादी राजनीति करने वाली राजनीतिक पार्टियां महात्मा गांधी के दृष्टिकोण के खिलाफ काम कर रही हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा,”लेकिन इस वंशवादी राजनीति के बीच भी कमल खिला। आजादी के बाद वंशवादी राजनीति ने देश की बहुत क्षति की। पार्टियां सिर्फ महात्मा गांधी का नाम लेती रहीं लेकिन उनके काम बापू के दृष्टिकोण के विपरीत रहे।”

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने आत्मनिर्भरता की बात की थी लेकिन हमारा देश अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए विदेशों पर निर्भर था। देश लेकिन आज आत्म निर्भरता के पथ पर आगे बढ़ रहा है और इसका श्रेय भाजपा को जाता है।

प्रधानमंत्री ने कहा,”कुछ राजनीतिक दल समाज की खामियों को तलाश कर कभी जातिवाद तो कभी धर्म आदि के नाम पर उस कमजोरी को भुनाना चाहते हैं। हमें इस तरह के लोगों से सावधान रहना होगा। हमें एक भारत, श्रेष्ठ भारत के लक्ष्य को हासिल करने के लिये बढ़ना है।”

उन्होंने कहा,”विकास की राजनीति को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। हम गर्व से कह सकते हैं कि भाजपा विकास की राजनीति को मुख्यधारा में लेकर आई है। हर पार्टी चुनाव से पहले विकास की बात करती है। कुछ पार्टियां समाज की खामियों का लाभ उठाकर या समाज में तनाव पैदा करके उस अवसर को भुनाती हैं। ”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website