लगातार 10 दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई संशोधन नहीं

लगातार 10 दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई संशोधन नहीं

नई दिल्ली। तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने लगातार दसवें दिन ईंधन की कीमतों में संशोधन को रोका हुआ है, जो कि हफ्तों में सबसे लंबी अवधि है। ऐसा इस वजह से संभव हुआ है क्योंकि तेल उत्पादन पर वैश्विक विकास और अमेरिकी इन्वेंट्री बढ़ने से कच्चे तेल और उत्पाद की कीमतों में नरमी आई है। हालांकि, उन्होंने पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य को कम करने से रोक दिया क्योंकि किसी भी गिरावट के संशोधन से पहले तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का अध्ययन करने के लिए ज्यादा समय की जरूरत होगी। पिछले कुछ दिनों से कच्चे तेल में थोड़ी मजबूती आई है और इससे ओएमसी द्वारा कीमतों में कटौती को रोका जा सकता है।

मंगलवार को कीमतों में कोई बदलाव नहीं होने से राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, जबकि डीजल भी 89.87 रुपये प्रति लीटर के अपरिवर्तित मूल्य पर बेचा जा रहा है। ईंधन की पंप कीमत 18 जुलाई से स्थिर है। इससे एक दिन पहले पेट्रोल में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई, जबकि डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

ईंधन की कीमतों में वृद्धि में ठहराव के मुख्य कारणों में से एक वैश्विक तेल की कीमतों में 10 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट देखी गई है, जिसमें बेंचमार्क क्रूड 69 डॉलर प्रति बैरल है जो कुछ हफ्ते पहले 77 डॉलर प्रति बैरल से अधिक था। मजबूत मांग अनुमानों पर यह फिर से बढ़कर 73 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

ओपेक के कच्चे उत्पादन को बढ़ाने के लिए एक समझौते पर पहुंचने के साथ ही, तेल की कीमतें नरम रहने की उम्मीद है। यह लंबे अंतराल के बाद भारत में ईंधन की कीमतों में वास्तव में गिरावट का रास्ता बना सकता है। मुंबई शहर में जहां पेट्रोल की कीमतें 29 मई को पहली बार 100 रुपये के पार हो गई हैं, वहीं ईंधन की कीमत 107.83 रुपये प्रति लीटर है। शहर में डीजल की कीमत भी 97.45 रुपये है, जो महानगरों में सबसे ज्यादा है। सभी महानगरों में पेट्रोल की कीमतें अब 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गई हैं।

ईंधन की कीमतों में 41 दिनों की वृद्धि और 1 मई से 47 दिनों तक अपरिवर्तित रहने के बाद सप्ताह भर का मूल्य विराम है। 41 की बढ़ोतरी ने दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 11.44 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। इसी तरह, राष्ट्रीय राजधानी में डीजल में 9.14 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।

अप्रैल 2020 के बाद से, दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 69.59 रुपये प्रति लीटर से 32.25 रुपये प्रति लीटर बढ़कर अब 101.84 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं। इसी तरह, राष्ट्रीय राजधानी में इस अवधि के दौरान डीजल की कीमतें 27.58 रुपये प्रति लीटर 62.29 रुपये से बढ़कर 89.87 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website