रेतीले दरिया में उगाई Europe की मशहूर सब्जी, यौन स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद

रेतीले दरिया में उगाई Europe की मशहूर सब्जी, यौन स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद

बाड़मेर: राजस्थान के सरहदी बाड़मेर के किसानों के नवाचार इन दिनों राज्य भर में चर्चाओं में है. ऐसे ही एक खेतिहार की बात हम आज कर रहे हैं जिसने रेतीले दरिया में यूरोप की मशहूर सब्जी की फसल को उगाकर सभी को अचंभित कर दिया है. बाड़मेर जिला कलेक्टर विश्राम मीणा खुद इस खेतिहार से मिलने उसके खेत गए और किसान का हौशला बढ़ाया.

सरहदी बाड़मेर के किसानों ने नवाचार करते हुए यूरोप की मशहूर सब्जी ब्रोकली की खेती की शुरुआत की है. फूल गोभी जैसी दिखने वाली ब्रोकली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. आमतौर पर इसकी खेती दक्षिण भारत में होती है. बाड़मेर उन्नति परियोजना के तहत मेघवालों की ढाणी निवासी खेताराम समेत बाड़मेर में पांच किसानों ने ब्रोकली की खेती का नवाचार किया है.

किसान खेताराम के मुताबिक ब्रोकली की खेती उनके लिए किसी चुनौती से कम नहीं था. क्योंकि देश में कई स्थानों पर तो इसकी खेती ग्रीन हाउस में होती है, लेकिन उन्होंने कृषि विशेषज्ञों के निर्देशन में लगातार प्रयास जारी रखें. बाड़मेर जिले में पहली मर्तबा उनके खेत में ब्रोकली की पैदावार हुई है. खेताराम के अनुसार अब आसपास के किसान ब्रोकली को देखने आ रहे हैं. सहगल फाउंडेशन एवं केयर्न ऑयल एंड गैस के सहयोग से इस बार प्रयोग के तौर पर दो किसानों के खेतों में ब्रोकली के प्रदर्शन लगाए गए. इसके बेहतर परिणाम आए हैं.

ब्रोकली में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन -ए एवं सी और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं. लोग इसे सब्जी बनाकर खाते हैं, इसका सूप भी बनाकर पी सकते हैं. इसका नियमित सेवन सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है. ब्रोकली में बीटा कैरोटीन होता है जो आंखों में मोतियाबिंद और मस्कुलर डिसआर्डर होने से रोकता है. वहीं, ब्रोकली में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और जिंक होता है. जो हड्डियों को मजबूत करते हैं. साथ ही ब्रोकली पुरुषों में यौन स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website