राजस्थान में किसानों के तेजाजी के गीत गाने से होती है बारिश? कैम्ब्रिज करेगा अनुसंधान

राजस्थान में किसानों के तेजाजी के गीत गाने से होती है बारिश? कैम्ब्रिज करेगा अनुसंधान

जयपुर। मानो या न मानो! हमेशा बारिश होती है जब राजस्थान के किसान अपने खेतों में छाता लेकर जाते हैं और कम बारिश होने पर खुले आसमान के नीचे राग मेघ मल्हार गाते हैं। यह एक दुर्लभ घटना है और कहा जाता है कि यह लगभग 1,000 साल पहले की है – इसके बाद किसान वीर तेजाजी की महिमा में गीत गाते हैं। एक स्थानीय नायक, जिन्होंने गायों की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया था। इतिहासकारों का कहना है कि वीर तेजाजी की महिमा में गाए गए राजस्थान के ‘तेजा गाने’, एक जन नायक, जिन्हें लोगों के नायक के रूप में भी जाना जाता है, पर जल्द ही ब्रिटेन में पीएचडी छात्रों द्वारा शोध किया जाएगा।

तेजा गायन की लोकप्रियता को देखते हुए कैंब्रिज विश्वविद्यालय के सहयोग से राजस्थान के पूर्वी क्षेत्र से ताल्लुक रखने वाले मदन मीणा ने 11 साल पहले इस गायन प्रारूप पर 300 पन्नों की एक किताब लिखी थी। वहां के शोधकर्ताओं को यह किताब उपलब्ध करा दी गई है। अब छात्र वहां पीएचडी करेंगे और तेजा गीतों पर शोध करेंगे। एक अनुभवी इतिहासकार अशोक चौधरी का कहना है कि तेजा गायन पुस्तक ‘तेजा गाथा’ से संबंधित सभी दस्तावेज और ऑडियो और वीडियो रिकॉडिर्ंग की फाइलों के साथ पूरी जानकारी भी कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

उन्होंने कहा, 2008 में, हमने इस सदियों पुरानी परंपरा को पुनर्जीवित करने और कलाकारों के साथ जुड़ने का प्रयास किया। हमें किलों, महलों और गांवों में ले जाया गया और अब यह कला राजस्थान में सभी के लिए जानी जाती है।

रेगिस्तानी राज्य में स्थानीय लोगों ने इस संगीत और बारिश के बीच एक मजबूत संबंध देखा है। कर्माबाई जाट महिला संस्थान की प्रदेश अध्यक्ष डॉ रजनी गावड़िया का कहना है कि जब यह संगीत रेगिस्तानी राज्य में किसानों द्वारा कम बारिश के दौरान गाया जाता है, तो भगवान इंद्र बारिश के रूप में पृथ्वी को आशीर्वाद देते हैं। दसवीं शताब्दी से राज्य के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग तरीकों से गाए जा रहे इन वीर गीतों को माना जाता है कि विदेशी अपने देशों में ओपेरा कहते हैं।

जिस प्रकार विदेशों में संगीत की ओपेरा शैली अपने आप में एक विशेष स्थान रखती है, उसी तरह राजस्थान के तेजा गीत भी अपने विभिन्न प्रकार के गायन के लिए एक विशेष स्थान रखते हैं। रजनी कहती हैं कि तेजा गीत ज्यादातर राजस्थान के नागौर जिले में गाए जाते हैं। किसान आमतौर पर बारिश का कोई संकेत नहीं होने पर भी छाता लेकर घर से निकल जाते हैं और तेजाजी के गीत गाते हैं। उनका मानना है कि जब वे बिना रुके गाते हैं, तो बिना रुके बारिश होती है।

न्यूज एजेंसी ने यह पता लगाने की कोशिश की कि कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय और यह लोककथा कैसे जुड़ी हुई है और पाया कि कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के भंडार में भी इस लोककथा का उल्लेख है जिसके अनुसार, यहां संग्रहित है तेजाजी गाथा संग्रह के साथ ठिकारदा से। इसके अलावा एक अंग्रेजी अनुवाद बाउंड के पास दुगरी गांव से तेजाजी बल्लाड को शामिल किया गया है ताकि गैर हाड़ौती पाठक गाथा गीत के कंटेंट के बारे में अधिक जान सकें।

वेबसाइट के मुताबिक, संग्रह में संबंधित तस्वीरों और वीडियो के साथ ऑडियो रिकॉडिर्ंग शामिल हैं। यह परियोजना मुख्य रूप से गांव ठिकारदा के माली (बागवान) समुदाय द्वारा गाए गए तेजाजी गाथागीत के 20 घंटे की रिकॉडिर्ंग पर आधारित थी। लेकिन ठिकारदा के साथ, तुलनात्मक अध्ययन के लिए हाडोती और आसपास के क्षेत्र के कुछ 23 अन्य गांवों में भी रात भर की रिकॉडिर्ंग की गई। चौधरी का कहना है कि कैम्ब्रिज के छात्र जल्द ही गायन के रूप पर अपना शोध शुरू करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website