महापंचायत में नरेश टिकैत बोले- जारी रहेगा आंदोलन, जयंत चौधरी भी पहुंचे

महापंचायत में नरेश टिकैत बोले- जारी रहेगा आंदोलन, जयंत चौधरी भी पहुंचे

मुजफ्फरनगर: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में भारतीय किसान यूनियन की महापंचायत शुरू हो गई है। चौधरी नरेश टिकैत किसानों को संबोधित कर रहे हैं। नरेश टिकैत ने कहा आंदोलन जारी रहेगा। बड़ी संख्या में किसान इकट्ठा हुए हैं। रालोद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जयंत चौधरी और आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सदस्य संजय सिंह भी महापंचायत में पहुंच गए हैं। महापंचायत को पूर्व सांसद अमीर आलम खान, हरेंद्र मलिक और राजपाल सैनी ने भी संबोधित किया। महापंचायत में किसानों के अलावा समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय लोकदल और कांग्रेस के नेता भी पहुंच रहे हैं। महापंचायत में दिल्ली कूच का फैसला लिया जा सकता है।

वहीं कैराना से सपा विधायक नाहिद हसन भी जीआईसी मैदान पर समर्थकों के साथ पहुंच चुके हैं। पूर्व सांसद हरेंद्र मलिक व कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष पंकज मलिक महापंचायत में पहुंचे। उधर, सहारनपुर मंडल कमिश्नर एवी राजमौलि, डीआईजी उपेंद्र अग्रवाल, जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे और एसएसपी अभिषेक यादव जीआईसी मैदान में भाकियू महापंचायत में पहुंचे। अफसरों ने आयोजन स्थल का निरीक्षण किया।

महावीर चौक स्थित जीआईसी ग्राउंड में आयोजित भाकियू की महापंचायत में शामिल होने जा रहे किसानों ने रूट डायवर्जन की धज्जियां उड़ा दी। शहर के बीच से ट्रैक्टर ट्रॉलियां निकाली जा रही है। शामली रोड की ओर से सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर ट्रॉलियां शहर में घुसी हैं। पूरे शहर में भयंकर जाम लगा है। इसके अलावा शामली रोड से लेकर हनुमान चौक, भगतसिंह रोड, शिवचौक, झांसी रानी चौक, कोर्ट रोड, प्रकाश चौक से होकर ट्रेक्टर-ट्रॉलियां निकाली जा रही हैं। इस दौरान पुलिस-प्रशासन मूकदर्शक बना रहा। तिरंगे के साथ हर वाहन पर भाकियू और रालोद के झंडे लहरा रहे हैं। किसानों में मोदी-योगी सरकार के खिलाफ जबरदस्त आक्रोश है।

भाकियू की महापंचायत के लिए जीआईसी के मैदान में आज सुबह ही तैयारियां पूरी कर ली गई थी। मैदान में सुबह ही भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। वहीं प्रशासन और भारतीय किसान यूनियन के बीच संभावित टकराव टल गया है। प्रशासन ने किसान पंचायत की इजाजत दे दी है। वहीं सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। यातायात सुचारू रहे इसके लिए रूट में फेरबदल किया गया है।

एसएसपी अभिषेक यादव ने बताया कि महापंचायत के दौरान शहर के महावीर चौक से सर्कुलर रोड होते हुए सुजडू चुंगी तक का मार्ग पूरी तरह बंद रहेगा। मेरठ की ओर से आने वाले सभी वाहन हाईवे से होते हुए वाया भोपा बाईपास से शहर में प्रवेश करेंगे। वहीं, शामली और  बड़ौत की ओर से आने वाले सभी वाहन भी पीनना-वहलना बाईपास होते हुए हाईवे और वहां से भोपा बाईपास होकर शहर में प्रवेश करेंगे। यहीं से होकर जाएंगे। किसी भी वाहन को वहलना चौक से सुजडू चुंगी होते हुए सर्कुलर रोड से होकर शहर में घुसने की इजाजत नहीं होगी। किसानों के सभी वाहनों के लिए यहीं मार्ग आरक्षित किया गया है। महापंचायत में पहुंचने वाले सभी किसानों व अन्य लोगों के वाहन वहलना चौक से सुजडू चुंगी और वहां से सर्कुलर रोड होते हुए महावीर चौक स्थित महापंचायत स्थल पर पहुंचेंगे और वहीं पर पार्क होंगे।

सहारनपुर के नागल क्षेत्र से भी भाकियू कार्यकर्ता मुजफ्फरनगर के लिए रवाना हो गए हैं। वहीं  सहारनपुर-मुजफ्फरनगर हाईवे पर देवबंद कोतवाली क्षेत्र में बॉर्डर पर स्थित घलोली चेक पोस्ट पर पुलिसकर्मी तैनात है। भारतीय किसान यूनियन की पंचायत में शामिल होने के लिए शामली जिले से किसान कूच करने लगे हैं। ट्रैक्टर ट्रालियों से विभिन्न गांवों से किसान मुजफ्फरनगर जा रहे हैं। बाबरी, थानाभवन, जलालाबाद, बिडौली, कैराना और कांधला में जनपद की सीमा पर पुलिस चेकिंग कर रही है।

कांधला में भी होगी किसानों की पंचायत
शामली के कांधला में बड़ी नहर की पटरी पर भी किसानों की पंचायत होगी। गुरुवार रात में आसपास के गांवों में एलान कराकर पंचायत की घोषणा की गई थी। मौके पर पुलिस और पीएसी तैनात है। किसान भी पहुंचने शुरू हो गए हैं।

उधर, सरधना, जानी, सरूरपुर थाना क्षेत्रों के अलग-अलग गांवों से किसान ट्रैक्टर से गाजीपुर बॉर्डर पर पहुंचने की तैयारी में हैं। गंग नहर पटरी मार्ग पर अलग-अलग स्थानों पर पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है। लेकिन यह निर्देश दिए गए हैं कि किसानों के जाते हुए वीडियोग्राफी कराई जाए और उन पर नजर रखी जाए। जिन गांवों में किसान एकत्र हो रहे हैं उन पर भी पुलिस व खुफिया विभाग नजर रखे हैं।

भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने गुरुवार अपराह्न करीब तीन बजे सिसौली के किसान भवन पर किसानों की पंचायत बुलाई। पंचायत में किसान बिरादरी पर लगे हुए आरोप को नकारा गया।

वहीं देर रात बुलाई गई पंचायत में भाकियू अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने शुक्रवार को सुबह 11 बजे मुजफ्फरनगर के राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में महापंचायत करने की घोषणा की। कहा कि अब किसान रुकने वाला नहीं है। यदि गाजीपुर बॉर्डर पर किसी भी किसान के साथ कोई घटना होती है तो इसके बाद के हालात की जिम्मेदार केंद्र और राज्य सरकार होगी। 

उधर, महापंचायत का एलान होने के बाद किसानों में आक्रोश को देखते हुए मेरठ पुलिस ने सिवाया टोल प्लाजा पर फोर्स तैनात कर दी। हालांकि देर रात तक किसानों ने गाजीपुर बॉर्डर के लिए कूच नहीं किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website