भारत में कोरोना: दैनिक मामलों में मामूली गिरावट, हर्षवर्धन ने ली वैक्सीन की दूसरी खुराक

भारत में कोरोना: दैनिक मामलों में मामूली गिरावट, हर्षवर्धन ने ली वैक्सीन की दूसरी खुराक

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का सामना कर रहे भारत में पिछले 24 घंटों में बीमारी के 56,211 नए मामले दर्ज किए हैं। यह आंकड़ा एक दिन पहले के आंकड़ों से मामूली ही सही, लेकिन कम है। एक दिन पहले देश में 68,020 नए मामले सामने आए थे, जो इस साल के दैनिक मामलों की सर्वाधिक संख्या है। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को दी। उधर, गुजरात के आईआईएम अहमदाबाद में 70 कोरोना मरीज मिले हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटों में 37,028 लोग बीमारी से ठीक हुए और इसी अवधि में 271 लोगों की मौत हुई है। अब देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या एक करोड़ 20 लाख 95 हजार 855 हो गई है। अभी तक एक करोड़ 13 लाख 93 हजार 21 लोग ठीक हुए हैं और कुल एक लाख 62 हजार 114 लोग इस बीमारी के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं। महाराष्ट्र, कर्नाटक और पंजाब जैसे राज्यों में स्थिति चिंताजनक हो गई है।

इसके साथ ही मंत्रालय ने बताया कि देश में अभी तक छह करोड़ 11 लाख 13 हजार 354 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 20वें दिन भी कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में वृद्धि की वजह से देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर पांच लाख 40 हजार 720 हो गई। मंत्रालय के अनुसार यह कुल मामलों का 4.47 फीसदी है जिससे मरीजों के ठीक होने की दर गिरकर अब 94.19 फीसदी हो गई है।

देश में कोविड-19 से मृत्युदर 1.34 फीसदी है। भारत में कोविड के मामले सात अगस्त को 20 लाख के पार चले गए थे। इसके बाद संक्रमण के मामले 23 अगस्त को 30 लाख, पांच सितंबर को 40 लाख और 16 सितंबर को 50 लाख के पार चले गए थे। महामारी से संक्रमण के मामले 28 सितंबर को 60 लाख, 11 अक्टूबर को 70 लाख, 29 अक्टूबर को 80 लाख, 20 नवंबर को 90 लाख और 19 दिसंबर को एक करोड़ की संख्या पार कर गए थे।
 
डॉ. हर्षवर्धन ने ली वैक्सीन की दूसरी खुराक
वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मंगलवार को कोरोना वायरस वैक्सीन की दूसरी खुराक ली। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की पहली खुराक लेने के बाद हम में से किसी को इसके प्रतिकूल प्रभाव महसूस नहीं हुए। दोनों भारतीय वैक्सीन प्रभावी और सुरक्षित हैं। कई लोगों के मन में अभी भी वैक्सीन को लेकर कुछ सवाल हैं। मैं उनसे अनुरोध करता हूं कि व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी में फैलाई जा रहीं अफवाहों पर भरोसा न करें।

Covid-19 Vaccination: हेल्थ मिनिस्टर हर्षवर्धन ने ली कोरोना वैक्सीन की पहली  डोज |Union Health Minister Harsh Vardhan and his wife took first dose of  corona vaccine| TV9 Bharatvarsh

वैक्सीन की दूसरी खुराक लेने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ऐसे केवल कुछ ही मामले सामने आए हैं जिनमें वैक्सीन लेने के बाद लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। अगर वैक्सीन की खुराक लेने के बाद व्यक्ति कोरोना से संक्रमित होता है तो उसके अस्पताल में भर्ती होने या आईसीयू में भर्ती कराने की संभावना काफी कम रहती है।
 
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए बृहन्मुंबई नगर पालिका (बीएमसी) ने निजी अस्पतालों के लिए आदेश जारी किया है। इसके तहत निजी अस्पतालों को 80 फीसदी बेड और 100 फीसदी आईसीयू बेड कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित रखने होंगे। इसके साथ ही अस्पतालों को सीधे किसी मरीज को भर्ती करने से मना किया गया है। 

आईआईएम अहमदाबाद में 70 पॉजिटिव मिले
दूसरी ओर गुजरात की अहमदाबाद नगर पालिका के उप स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मेहुल आचार्य ने बताया कि शहर के भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) में पॉजिटिव पाए गए कोविड-19 मरीजों की संख्या अब 70 हो गई है।

English Website