भारत-जापान संबंधों को मजबूत करने के लिए बातचीत करेंगे: मोदी

भारत-जापान संबंधों को मजबूत करने के लिए बातचीत करेंगे: मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को मजबूत करने के लिए भारत बातचीत करेगा। मोदी ने अपनी जापान यात्रा से पहले एक बयान में कहा, “मैं जापान के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा के निमंत्रण पर 23-24 मई 2022 तक टोक्यो, जापान का दौरा करूंगा।”

उन्होंने कहा कि मार्च 2022 में उन्होंने 14वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए जापान के प्रधानमंत्री किशिदा की मेजबानी की। अभी 2 महीने पहले, मार्च में, मुझे भारत में पीएम फूमियो किशिदा की मेजबानी करने का सम्मान मिला था। मुझे विश्वास है कि यह यात्रा भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को बढ़ाएगी। मैं जापानी कारोबारी नेताओं और वहां के भारतीय समुदाय से भी बातचीत करूंगा।”

उन्होंने कहा, “हम हिंद-प्रशांत क्षेत्र के घटनाक्रम और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।”

साथ ही कहा कि भारत और जापान के बीच आर्थिक सहयोग विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी का एक महत्वपूर्ण पहलू है। मार्च शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रधानमंत्री किशिदा और उन्होंने जापान से भारत में अगले पांच वर्षों में सार्वजनिक और निजी निवेश और वित्तपोषण में जापानी पांच ट्रिलियन येन का एहसास करने की अपनी मंशा की घोषणा की थी।

“आगामी यात्रा के दौरान, मैं इस उद्देश्य से हमारे देशों के बीच आर्थिक संबंधों को और मजबूत करने के लक्ष्य के साथ जापानी व्यापार जगत के नेताओं से मिलूंगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website