बिहार: सात जुलाई से अनलॉक-4 का एलान, 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकेंगे 11वीं-12वीं तक के स्कूल

बिहार: सात जुलाई से अनलॉक-4 का एलान, 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकेंगे 11वीं-12वीं तक के स्कूल

पटना। बिहार में कोरोना के मामलों को ध्यान में रखते हुए सात जुलाई से अनलॉक-4 की घोषणा कर दी गई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना की स्थिति की समीक्षा बैठक के बाद अनलॉक-4 का एलान किया और इस दौरान कुछ नए दिशानिर्देश जारी किए। अब नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, बिहार में पूरी क्षमता के साथ सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों में काम होगा।

इतना ही नहीं बिहार में 11वीं और 12वीं तक के स्कूल 50 फीसदी क्षमता के साथ खोले जा सकेंगे। इसी के साथ राज्य में अब विश्वविद्यालय, सभी कॉलेज, तकनीकी शिक्षण संस्थान, सरकारी प्रशिक्षण संस्थान भी 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकेंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि 50 फीसदी क्षमता के साथ रेस्त्रां और खानपान की दुकानें भी खुलेंगी। 

बता दें कि राज्य में अनलॉक-3 छह जुलाई को खत्म हो रहा है। इसलिए आज अनलॉक-3 तक के परिणामों की समीक्षा क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में की गई। इस समीक्षा बैठक में पाया गया कि बिहार में कोरोना वायरस के दैनिक मामले लगातार घट रहे हैं। हालांकि अभी भी सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है।

अनलॉक-4 सभी सरकारी, गैर सरकारी दफ्तर कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए खोल तो दिए गए हैं लेकिन इनमें से सिर्फ टीका लगवा चुके लोगों को ही कार्यालय के अंदर प्रवेश मिलेगा। इसका मतलब यह हुआ कि अब हर कर्मचारी के लिए कोरोना का टीका लगवाना अनिवार्य है। 

इसके अलावा विश्वविद्यालयों, स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षकों और कर्मचारियों समेत व्यस्क छात्रों को टीका लगाने का आयोजन किया जाएगा। वहीं सभी शिक्षण संस्थानों में कोरोना प्रोटॉकॉल का पालन करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website