बंगाल में पांचवें चरण के लिए वोटिंग जारी, अभी तक की स्थिति शांतिपूर्ण

बंगाल में पांचवें चरण के लिए वोटिंग जारी, अभी तक की स्थिति शांतिपूर्ण

नई दिल्ली/कोलकाता। पश्चिम बंगाल चुनाव के पांचवें चरण में शनिवार को जिन क्षेत्रों में मतदान हो रहा है वहां कुल मिलाकर स्थिति शांतिपूर्ण है। मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा कर्मी हालत पर कड़ी नजर रखे हैं और कुछ घटनाएं सामने आईं जिन्हें संभाल लिया गया। दक्षिण बंगाल में उत्तर 24 परगना, पूर्व वर्धमान और नादिया तथा उत्तर बंगाल में जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों की 45 सीटों पर मतदान जारी है। गर्मी से बचने के लिए लोग सुबह ही मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतारों में खड़े दिखाई दिए। कई जगहों पर मतदाता बिना मास्क के दिखाई दिए और सुरक्षाबलों ने उन्हें मास्क, सेनिटाइजर और दस्ताने उपलब्ध कराए।

 चुनाव आयोग के अनुसार बंगाल में  अभी तक 36.02% मतदान हुए हैं

PunjabKesari
 

PunjabKesari

सिलीगुड़ी के बूथ नंबर 173 में पश्चिम बंगाल के मंत्री गौतम देब ने मतदान किया।

PunjabKesari
  • तृणमूल कांग्रेस के नेता मदन मित्रा ने उत्तर 24 परगना ज़िले के कमरहटी में मतदान किया।
  • दार्जिलिंग के बूथ नंबर 263 में लोग मतदान करने के लिए अपनी बारी आने का इंतज़ार करते दिखे लोग।
  • उत्तर 24 परगना ज़िले में मतदान करने के लिए बड़ी संख्या में लोग मतदान केंद्र पहुंचे।
  • अभी तक चुनाव शांतिपूर्ण रहा है। इस समय कहीं भी किसी बड़ी समस्या का समाचार नहीं मिला है। 


319 उम्मीदवारों के भाग्य को होगा फैसला
राज्य में पांचवें चरण के मतदान में मतदाता 319 उम्मीदवारों के भाग्य को फैसला करेंगे, जिनमें से 39 महिला प्रत्याशी भी हैं। मतदान में 1.12 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जिनमें से 55.80 लाख महिला और 234 उभयलिंग हैं बाकी पुरूष मतदाता हें। मतदान के लिए 15,789 मतदान केन्द्र स्थापित किए गए हैं। चुनाव आयोग (ईसी) ने इस चरण के लिए अभियान की मूक अवधि को 24 घंटे बढ़ाने का फैसला किया था और इसलिए यह अभियान एक दिन पहले बुधवार को समाप्त हुआ। यह निर्णय पिछले शनिवार को चौथे चरण के मतदान के दौरान कूचबिहार जिले में शीतलकुची विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र संख्या 126 में भीड़ के हंगामे और गोलीबारी की घटना को देखते हुए लिया गया। जिसमें दो अलग-अलग घटनाओं में पांच लोगों की जान चली गयी थी।

PunjabKesari

चुनाव आयोग ने किया व्यापक सुरक्षा का बंदोबस्त
चुनाव आयोग ने राज्य में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए व्यापक सुरक्षा का बंदोबस्त किया है और केन्द्रीय और राज्य बलों को इसके लिए तैनात किया गया है। जिसमें केन्द्रीय बलों की 853 कम्पनियां तैनात की गयी है। इस चरण में पिछले चरण के मुकाबले अधिक सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। इससे पहले चौथे चरण में 44 सीटों के लिए मतदान के लिए 789 कंपनियों को तैनात किया गया था।

PunjabKesari

स्वास्थ्य संबंधी दिशा-निर्देशों का होगा पालन
चुनाव अयोग के सूत्रों ने बताया कि 853 कंपनियों में से केवल 283 कंपनियां 24 परगना जिला के लिए की गयी है। यह सुरक्षा व्यवस्था इस उद्देश्य के लिए है कि कूच बिहार जैसी घटना फिर से न हो, जहां कई लोगों ने हिंसा के दौरान अपनी जान गंवा दी। कलकत्ता उच्च न्यायालय ने गुरुवार को निर्देश दिया था कि कोविड-19 मामलों में वृद्धि के मद्देनजर बंगाल विधानसभा चुनावों के लिए राजनीतिक दलों द्वारा प्रचार करने के संबंध में सभी स्वास्थ्य संबंधी दिशा-निर्देशों का सख्ती के साथ पालन किया जाना चाहिए

English Website