फ्रांस को छोड़ा पीछे, बाजार पूंजीकरण के लिहाज से छठें स्थान पर पहुंचा घरेलू बाजार

फ्रांस को छोड़ा पीछे, बाजार पूंजीकरण के लिहाज से छठें स्थान पर पहुंचा घरेलू बाजार

मुंबई। आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स ने पहली बार — का स्तर छुआ। शेयर बाजार में लगातार तेजी ने बाजार पूंजीकरण यानी बाजार हैसियत में जोरदार वृद्धि हुई। बाजार पूंजीकरण के लिहाज से भारतीय शेयर बाजार छठें स्थान पर आ गया है। गुरुवार को इसने फ्रांस को पीछे छोड़ दिया।

ये हैं सबसे अधिक बाजार पूंजीकरण वाले देश
भारत का बाजार पूंजीकरण 3.54 ट्रिलियन डॉलर यानी 260.80 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। जबकि फ्रांस के शेयर बाजार का मार्केट कैप 3.39 ट्रिलियन डॉलर यानी करीब 249 लाख करोड़ रुपये है। दुनिया के शीर्ष शेयर बाजारों की बात करें, तो इसमें अमेरिका का बाजार पहले स्थान पर है। इसका बाजार पूंजीकरण 50.99 ट्रिलियन डॉलर (3731 लाख करोड़ रुपये) है। जबकि चीन का बाजार 12.41 ट्रिलियन डॉलर यानी 908 लाख करोड़ रुपये है। यह सूची में दूसरे स्थान पर है। 7.37 ट्रिलियन डॉलर (539 लाख करोड़ रुपये) के बाजार पूंजीकरण के साथ जापान तीसरे नंबर पर है। जबकि चौथे नंबर पर हांगकांग का बाजार है। इसका मार्केट कैप 6.41 ट्रिलियन डॉलर (करीब 469 लाख करोड़ रुपये) है। यूके सूची में पांचवें नंबर पर है। इसका मार्केट कैप 3.66 ट्रिलियन डॉलर यानी करीब 267 लाख करोड़ रुपये है। 

जल्द पांचवें स्थान पर आ सकता है भारत
यदि इसी तरह विदेशी निवेश (FDI) लगातार बढ़ता रहा, तो दिवाली तक घरेलू बाजार 61 हजार के पार पहुंच सकता है। टीकाकरण से निवेशकों में कोरोना का डर भी खत्म होता नजर आ रहा है। इसके अलावा जीडीपी में वृद्धि के संकेतों की उम्मीद से भी बाजार में इन दिनों उछाल आ रहा है। वैश्विक बाजारों से सकारात्मक संकेतों, आदि से प्रभावित होकर बाजार जल्द ही नए शिखर पर पहुंच जाएगा। जिस तरह से भारतीय शेयर बाजार में तेजी आ रही है, अनुमान लगाया जा रहा है कि बाजार पूंजीकरण के मामले में यह UK को भी पीछे छोड़ देगा।

23 लाख करोड़ रुपये बढ़ी सूचीबद्ध कंपनियों की बाजार हैसियत
कंपनियों की बात करें, तो पिछले दो महीने में भारत में सूचीबद्ध कंपनियों की बाजार हैसियत 23 लाख करोड़ रुपये बढ़ी है। साल 2020 की ही तरह इस साल भी आईपीओ बाजार गुलजार रहा है। हाल ही में कई कंपनियों ने अपना आईपीओ पेश किया। नई सूचीबद्ध कंपनियों के योगदान से भी इस साल बाजार बढ़ा है। इसमें सबसे ज्यादा योगदान फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो का रहा। 

इस साल सेंसेक्स ने दिया सबसे अधिक रिटर्न
इस साल सेंसेक्स ने दुनिया में सबसे अधिक रिटर्न दिया, जिससे निवेशकों को मोटा मुनाफा हुआ। सेंसेक्स ने इस साल में 12.46 फीसदी का रिटर्न दिया। वहीं जापान के बाजार ने 11.14 फीसदी और फिलीपिंस के बाजार से निवेशकों को 11.14 पीसदी का रिटर्न मिला। चीन और अमेरिका की बात करें, तो इन देशों के शेयर बाजार से निवेशकों को 6.17 फीसदी और 3.33 फीसदी का रिटर्न मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website