पेट्रोल, डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन नहीं हुई बढ़ोतरी

पेट्रोल, डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन नहीं हुई बढ़ोतरी

नई दिल्ली। पिछले एक महीने से ऑटो ईंधन की कीमतों में अभूतपूर्व वृद्धि का सामना कर रहे उपभोक्ताओं की आज फिर तब राहत मिली जब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बुधवार को लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी नहीं की गई। इसके अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 104.44 रुपये प्रति लीटर और डीजल 93.17 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है, जो मंगलवार के समान स्तर पर है।

भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में, जहां सोमवार को पेट्रोल 29 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया, खुदरा दरें बुधवार को 110.41 रुपये पर स्थिर रहीं, जो सभी चार मेट्रो शहरों में सबसे अधिक है। मुंबई में एक लीटर डीजल की कीमत भी 101.03 रुपये है।

बुधवार को कीमतों में ठहराव पिछले सात दिनों से ईंधन की कीमतों में लगातार वृद्धि के बाद कीमतों को सर्वकालिक उच्च स्तर पर ले जाने के बाद आया है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें 4 अक्टूबर को स्थिर रहीं, लेकिन उसके बाद इसमें बढ़ोतरी देखी गई।

पिछले 19 दिनों में से 15 दिनों में डीजल के दाम बढ़ गए हैं और दिल्ली में खुदरा भाव में 4.55 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। डीजल की कीमत अब तक 20-30 पैसे प्रति लीटर के बीच बढ़ी है, लेकिन, पिछले सप्ताह बुधवार से इसमें 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हो रही है।

डीजल की कीमत तेजी से बढ़ने के साथ, देश के कई हिस्सों में ईंधन अब 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक पर उपलब्ध है। यह संदिग्ध अंतर पहले पेट्रोल के लिए उपलब्ध था, जो कुछ महीने पहले देश भर में 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गया था।

पेट्रोल की कीमतों में 5 सितंबर से स्थिरता बनी हुई थी, लेकिन तेल कंपनियों ने आखिरकार पिछले हफ्ते से पेट्रोल की भी कीमतें बढ़ा दीं। पेट्रोल की कीमतें पिछले 15 दिनों में से 12 दिनों में बढ़ी हैं, जिससे तेल की कीमत 3.25 रुपये प्रति लीटर बढ़ गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website