देश में कोरोना केस में कमी से राहत लेकिन नहीं थम रही मौतें

देश में कोरोना केस में कमी से राहत लेकिन नहीं थम रही मौतें

नई दिल्ली। देश में कोरोना के मामले अब तेजी से घटने शुरू हो गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि संक्रमण के नए मामलों के साथ ही देश में कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर 2,62,89,290 हो गए हैं। मंत्रालय के सुबह आठ बजे तक जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में इस महामारी से 4,194 और लोगों के जान गंवाने से मृतकों की कुल संख्या 2,95,525 हो गई है। वहीं हम आपके लिए कोरोना से जुड़ी देशभर की अपडेट लेकर आए है।

बिहार में लगातार घट रही कोरोना संक्रमण की दर
बिहार में पिछले 24 घंटे में 5154 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं और 10151 संक्रमित स्वस्थ हुए हैं जिससे कोरोना संक्रमण की दर घटकर 4.12 प्रतिशत तथा स्वस्थ होने की दर 92.12 प्रतिशत हो गई है, वहीं 98 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को बताया कि पिछले चौबीस घंटे में 125011 लोगों की कोरोना जांच की गई और इस दौरान 5154 नए पॉजिटिव मिले हैं। वहीं 10151 संक्रमित स्वस्थ हुए हैं। आंकड़े बता रहे हैं कि राज्य में लॉकडाउन का अच्छा असर हुआ है।

तेजी से बढ़ रहे ब्लैक फंगस के मामले
देश में अबतक कुल 7251 ब्लैक फंगस के मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 219 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं, सबसे ज्यादा ब्लैक फंगस के मामले महाराष्ट्र में आए हैं। महाराष्ट्र के अलावा गुजरात, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में ब्लैक फंगस के मामलों का बढ़ना जारी है। ​केंद्र ने म्यूकरमाइकोसिस के प्रसार को चिंता का कारण बताते हुए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सलाह दी है कि वे फंगस संक्रमण को रोकने की अपनी तैयारियों तथा अस्पतालों में उपचार और स्वच्छता की समीक्षा करें।

केरल और कर्नाटक में बढ़ा लॉकडाउन
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने के लिए लागू लॉकडाउन की मियाद 24 मई से बढ़ाकर सात जून तक करने की घोषणा कर दी है की वहीं केरल सकार ने भी कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लागू राज्यव्यापी लॉकडाउन एक सप्ताह यानी 30 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया है।

English Website